Health
parvatjan news for health
हेल्थ

ये उपाय रोजाना के इन 5 दर्द से तुरंत निजात दिलाते हैं

  • ये उपाय रोजाना के इन 5 दर्द से तुरंत निजात दिलाते हैं

  • समस्‍याएं और समाधान कोई व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जो रोज पूरी तरह से स्वस्थ रहे। दरअसल भागदौड़ भरी जिंदगी, बिगड़ते लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते आजकल लोग किसी ना किसी परेशानी से घिरे रहते हैं। यानि कि हर व्यक्ति स्वास्थ्य से जुड़ी किसी ना किसी मामूली परेशानियों और तकलीफों से गुजरते हैं। यह समस्याएं इतनी छोटी होती हैं कि डॉक्टर के पास नहीं जाया जाता। लेकिन यह समस्याएं परेशान भी काफी करती हैं। आज हम आपको इन समस्याओं से आपको रूबरू कराने के साथ ही इनके लिए आसान उपाय भी बता रहे हैं।

     जब लगातार हिचकी आए

  • जब लगातार हिचकी आएकई बार ऐसा होता है कि बैठे बैठे एक के बाद एक हिचकी आती है। जब ऐसा ज्यादा होने लगता है तो हल्का सिर में दर्द होने के साथ ही इंसान चिड़चिड़ा होने लगता है। जब आपकी हिचकी भी रोके ना रुके तो 1 से 2 चम्मच चीनी खा लें। आप चाहें तो एक चुटकी नमक भी ले सकते हैं। ऐसा करने से हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।

  • गले की खराश

    गले की खराश

    आजकल मानसून का मौसम चल रहा है। ऐसे में गले में खराश होना आम बात रहती है। जब आपके साथ ऐसा हो तो तुरंत एक ग्लास गुनगुने पानी में लहसुन की 6 कलियों का पेस्ट या इन्हें दबाकर डालें। फिर इस गुनगुने पानी से गरारे करें। ऐसा करते ही आपको तुरंत आराम मिलेगा। साथ ही लहसुन में एंटी-माइक्रोबॉयल गुण होते हैं जो दर्द पैदा करने वाले किटाणुओं से लड़ते हैं।

    गैस की समस्यागैस की समस्या

  • आजकल के दूष्ज्ञित खानपान के चलते लोगों में गैस और अपच की समस्या आम हो गई है। इससे बचने के लिए साफ पुदीना को दिन में 3 बार दबाएं। यह सीने की जलन और अपच में तुरंत आराम करता है।
    खांसी की समस्या

    खांसी की समस्या

    जब आपको बिना बात के जबरदस्ती खांसी होने लगे तो तुरंत 1 या 2 डार्क चॉ

     कलेट के टुकड़े खा लें। चॉकलेट का थियोब्रोमाइन कम्पाउंड खांसी को कम करने के लिए मददगार साबित होता है। इसके अलावा 1 चम्मच शहद भी ले सकते हैं।

    तेज बुखार होने पर

    तेज बुखार होने परजब आपको अचानक से तेज बुखार होने लगे तो तुरंत लिंडेन के फूलों की चाय पी लें। इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में सूखे लिंडेन के फूल डालकर 15 मिनट ढककर रखें और फिर इसे पी लें। इससे आपका बुखार तुरंत सही हो जाएगा।

%d bloggers like this: