पहाड़ों की हकीकत हेल्थ

झूला पुल पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म ,

उत्तराखंड मे चकराता क्षेत्र के त्यूणी झूला पुल पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म ,
नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाओं के अभाव से निराश होकर घर लौट रही थी गर्भवती महिला 
दो बार कैबिनेट मंत्री रहे चुके व वर्तमान में उत्तराखंड कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह का गृह क्षेत्र  है चकराता 
कुलदीप एस राणा 
आजादी के इतने वर्षों  बाद भी विकास से कोसों दूर मूलभूत सुविधाओं के अभाव मे जिंदगी गुजारने को मजबूर जौनसार क्षेत्र के वासियों के लिए हर दिन कोई न कोई चुनौती लेकर आता है।  24 अक्टूबर को नौ माह की गर्भवती बनिता पत्नी दिनेश दास निवासी गांव थुनरा आराकोट तहसील मोरी अपने स्वास्थय परीक्षण करने हेतु चकराता स्थित स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। जहाँ डॉक्टर के अभाव में वहां उपस्थित स्वास्थ्य कर्मी ने प्रसवपीड़ा से गुजर रही बनिता को कहीं और जाने को कहा। जिस पर उसे बिना स्वास्थ्य परीक्षण कराए निराश  दर्द  के कारण रोते हुए वापस लौटने को मजबूर होना पड़ा।
  इसी दौरान त्यूणी झूला पल से गुजरते समय बनिता को तेज प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी। खून से लथपथ बनिता काफी देर तक पुल पर तड़पती रही। इसी दौरान  मदद को आगे आई वहां से गुजरने वाली आसपास की महिलाएं साॅल -चुन्नी का पर्दा कर त्यूणी झूला पुल पर ही बनिता को प्रसव हेतु मदद करने लगी और अस्पताल में उचित मदद न मिलने पर बनिता को त्यूणी के झुला पुल पर बच्चे को जन्म देने को मजबूर होना पड़ा। मदद को आयी महिलाएं न होती तो बनिता के लिए यह स्थिति जानलेवा भी हो सकती थी।
चकराता क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का यह हाल तब है जब यहाँ से 5 बार के कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह उत्तराखंड की पूर्ववर्ती दो सरकारों मे कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष होने के साथ साथ उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं और जिला पंचायत के अध्यक्ष पद पर उनके छोटे भाई चमन सिंह काबिज हैं।
इसके बावजूद जौनसार क्षेत्र के लोग स्वास्थ्य  सुविधाओं के अभाव में जीने को मजबूर हैं। स्वास्थ्य केंद्र तो हैं लेकिन डॉक्टर नहीं, दवाई नहीं, मशीने नहीं। महिलाओं के लिए कोई शौचालय नहीं ,हाँ निर्माण के नाम पर फिर एक नया 100 बीएड का अस्पताल जरूर तैयार हो रहा है।

Parvatjan Android App

Video

Muslim Beaten for Celebrating Independence Day

Get Email: Subscribe Parvatjan

%d bloggers like this: