एक्सक्लूसिव हेल्थ

सड़क पर गंदे पानी मे बह रहा, स्वच्छ भारत का सपना !

 देहरादून मे एक कॉलोनी के तीन परिवारों के अपशिष्ट दूषित जल की सार्वजनिक मार्ग पर निकासी से लेन नo 9-A, एकता विहार, सहस्त्रधारा रोड (आमवाला तरला), पोस्ट: कन्डोली देहरादून में डेंगू, चिकनगुन्या सहित अन्य संक्रामक बीमारियाँ फैलने का खतरा
देहरादून में एक कॉलोनी के कुछ परिवारों द्वारा सड़क पर गंदे पानी की निकासी करने से कॉलोनी के लोगों ने परेशान होकर इसकी शिकायत  ग्राम प्रधान से लेकर मुख्यमंत्री तक कर दी है लेकिन उनकी शिकायत का संज्ञान स्वच्छ भारत मिशन का संकल्प लेने वाली सरकार नहीं ले रही है।
यह पत्र  8 दिसंबर 2017 को भेजा था पर शासन से अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।
हमारे माननीय जनप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है, ताकि जनमानस में सफाई के प्रति जागरूकता हो, सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता हो और गन्दगी से पैदा होने वाली संक्रामक बीमारियों का प्रसार न हो।
तथापि इस महान मिशन की भावना के उलट इस लेन में रहने वाले 3 परिवारों ( मदन मोहन जुयाल के दो परिवार तथा  संजय चौहान का परिवार) ने अपने घरों के किचन और बाथरूम के गंदे पानी की निकासी लेन में सड़क पर खोल रखी है। जिसके कारण लेन के प्रवेश मार्ग पर गंदे पानी का भराव हो रखा है।
इसके अतिरिक्त  संजय चौहान ने अपने घर के गंदे पानी की निकासी हेतु सार्वजनिक सड़क पर खुला सोख्ता गड्ढा भी खोद रखा है। जिसमें से होकर लेन में रहने वाले निवासियों के पीने के पानी की पाइपलाइन गुजरती है।
 पानी के नेगेटिव प्रेशर होने पर गड्ढे में भरा दूषित पानी पीने की पानी के साथ मिलकर हमारे घरों में पहुँच रहा है जो दूषित जल जनित रोगों यथा  डायरिया, हैजा,टाइफाइड आदि रोगों का कारण बन सकता है। क्योंकि गंदे पानी का भराव होने से मच्छर भी पैदा हो रहे हैं। अतः डेंगू और चिकनगुन्या जैसी बीमारियाँ फैलने का खतरा भी आसन्न है।
गंदे पानी की बदबू और गन्दगी के कारण लेन के निवासियों का आवागमन तथा घर में रहना दूभर हो गया है। तथा यह क्षेत्र किसी भी समय संक्रामक रोगों की चपेट में आ सकता है।
 इन तीन परिवारों की इस अनैतिक व असामाजिक हरकत से  सभी लोग परेशान हैं और लेन के प्रवेश द्वार पर बदबू और गंदगी का साम्राज्य है। समस्त लेन वासियों के विनम्र निवेदन के बाद भी तीनों परिवार अपनी मनमानी करने पर तुले हुए हैं।
(यह खबर हमे एक जागरूक कालोनी वासी ने भेजकर प्रकाशित करने का अनुरोध किया था,जिसे हमने आदेश समझकर लगभग ज्यों का त्यों प्रकाशित कर दिया है।पाठकों से अनुरोध है कि इसके समाधान के लिए आप भी इसे इतना शेयर कीजिए कि जिम्मेदार तंत्र संज्ञान लेते हुए समस्या का निराकरण करे)
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: