राजकाज

पालिका अध्यक्ष ने की यात्रा-तैयारियों की तारीफ

गिरीश गैरोला
यात्रा व्यवस्थाओं पर चाक चौबंद तैयारी के  लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की पालिका अध्यक्ष बड़कोट अतोल रॉवत ने डीएम उत्तरकाशी और एसपी उत्तरकाशी की  सराहना की। उन्होंने नागरिकों को सुझाव दिया कि सिस्टम में कोई कमी दिखने पर प्रशासन को सुझाव दिए जाने चाहिए और बेहतर कार्य करने वालो की भी  सराहना की जानी चाहिए , ताकि ग्राउंड डयूटी करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों का मनोबल बढ़ता रहे।
 जिला अधिकारी उत्तरकाशी डॉक्टर आशीष चौहान और पुलिस अधीक्षक ददन पाल के निर्देशों का धरातल पर प्रभावी रुप से पालन होने पर उन्होंने दिल से अधिकारियों का धन्यवाद अदा किया।  पालिका अध्यक्ष बड़कोट अतुल सिंह रावत ने 19 अप्रैल की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से रात के समय यमुनोत्री के पूर्व रेंज अधिकारी प्यार सिंह चौहान तूफान की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गए थे और मौके पर मौजूद होने के चलते उनके द्वारा तत्काल उन्हें बड़कोट लाने का प्रयास किया गया किंतु छटांगा के पास तूफान के चलते सड़क मार्ग बंद हो गया था किंतु सूचना देने के बाद जिस त्वरित गति से थाना बड़कोट के थाना प्रभारी विनोद थपलियाल और sdm बड़कोट पी एस राणा ने  अपनी टीम को   तत्काल सड़क मार्ग खोलने के लिए लगा दिया इससे उम्मीद की जा सकती है की चारधाम यात्रा के दौरान गंगोत्री और यमनोत्री की यात्रा पर आने  वाले यात्रियों को भी किसी संकट के समय इसी तरह तत्काल राहत और मदद मिली तो आपदा के बाद से बुरे दौर से गुजर रहे उत्तराखंड के पर्यटन व्यवसाय को एक बार फिर से अपनी कमर सीधी कर चलने का मौका मिकेगा और देश दुनिया मे प्रदेश की बेहतर छवि भी जाएगी। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में और बेहतरी के लिए नागरिकों से अपने कीमती सुझाव देने की अपील की है और धरातल पर बेहतर कार्य करने वालो की हौंसला अफजाई करने की भी अपील की है।
पालिका अध्यक्ष का सोशल मीडिया पर लिखा पत्र–
प्रिय, बन्धुओं एवं सम्मानित नागरिकों को, मुझे व्यक्तिगत रूप से यह कहने में बड़ी प्रसन्नता हो रही है कि जिले के जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष चौहान एवं ददनपाल जी द्वारा चार धाम यात्रा में आने वाले तीर्थ यात्रियों, शैलानियो, देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की सुख सुविधाओं के लिए अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 24 x7 किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए जिस प्रकार  आवश्यक दिशा-निर्देश किये गये हैं। उसका एक उदाहरण 19/4/2018 की रात्रि को ग्राम सभा नगाणं गांव में देखने को मिला, भारी तुफान में यमुनोत्री रेंज के पूर्व रेंज अधिकारी श्री प्यार सिंह चौहान गम्भीर रूप से घायल हो गए। संयोग ही कहूँगा मैं भी नंगाण गांव उस समय घटना स्थल पर मौजूद था। बिना किसी बिलमब के बडकोट के लिए प्रस्थान किया मगर छटांगा के पास सड़क भारी तुफान के कारण सड़क बंद हो रखी थी। मेरे द्वारा उपजिलाधिकारी बड़कोट श्री पी० एस० राणा जी से सम्पर्क किया गया तथा श्री राणा जी द्वारा जिस जिम्मेदारी के साथ बिना किसी विलम्ब के अपने अधिकारियों व थानाध्यक्ष को  तत्काल घटना स्थल पर पहुंचने के दिशा निर्देश दिए व थाना अध्यक्ष बडकोट श्री विनोद थपलियाल  बिना वक्त गंवाये आपदा की टीम ले के बंद मार्ग खोल ने में जुट गए। तथा थाना अध्यक्ष के द्वारा  अपने वाहन से श्री चौहान जी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। निशचित रुप से स्थानीय प्रशासन व पुलिस के द्वारा किया गया कार्य  सराहनीय है। तथा इसके लिए जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक  बधाई के पात्र हैं। मित्रों इस पोस्ट के माध्यम से यह कहना उचित समझता हूँ कि अभी  यात्रा प्रारंभ भी नहीं हुई है। तथा कुछ समाजिक मित्र नशापान के सेवन के बाद प्रशासन विभाग पुलिस का मनोबल तोड़ने के लिए अव्यवस्थाओं से जुड़ी पोस्ट डाल रहे हैं। मेरा सुझाव है कि यदि कहीं पर अव्यवस्था हो भी रही हैं तो उन्हें सुधारने का सुझाव दिया जाना चाहिए। अन्यथा चार धाम यात्रा को प्रभावित करने की  घिनौनी  हरकत न करें। आई० पी० सी० की धाराएं कुछ बोलती भी हैं।  –
-अतोल सिंह रावत,अध्यक्ष नगरपालिका परिषद बडकोट, उत्तरकाशी।
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: