एक्सक्लूसिव

जिंदा को मुर्दा दिखाकर की पेंशन बंद! डीएम ने कार्रवाई के दिए निर्देश

नीरज उत्तराखंडी//

पुरोला जनता शिविर में खुली विभाग की पोल
समाज कल्याण विभाग का एक करिश्मा
जिन्दा व्यक्ति को मृत दिखाकर की पेंशन बन्द।
पीड़ित ने जिलाधिकारी से की मामले की शिकायत ।
लापरवाह कर्मचारी के विरुद्ध होगी कार्रवाई: जिला अधिकारी

पुरोला में आयोजित जन समस्याएं समाधान शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित 152 शिकायतें पंजीकृत की गई। जिनमें से कई शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा जिला अधिकारी डॉ आशीष चौहान ने समस्याओं तथा शिकायतों को समय पर निस्तारण करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को लताड़ भी लगाई। शिविर में समाज कल्याण विभाग की चर्चा के दौरान विभाग के लापरवाही की पोल खुल गई। जब पुरोला निवासी सुमत प्रसाद को विभाग ने मृत दिखाकर उसकी पेंशन बन्द कर दी। पीड़ित ने जिला अधिकारी से गुहार लगाई कि साहब मैं जिन्दा हूँ और विभाग के अधिकारियों ने मुझे मरा दिखा कर मेरी पेंशन बन्द कर दी है। इस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी को लताड़ लगाई और मामले में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये। शिविर में सड़क बिजली पानी तथा स्वास्थ्य सिंचाई से संबंधित शिकायतें दर्ज की गई। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में लोनिवि ,जल संस्थान, सिंचाई, एवं खाधान के मामले छाए रहे। डीएम ने दर्ज शिकायतों पर अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को मोरी के पूर्ति निरीक्षक का वेतन रोकने के आदेश दिए।

तहसील सभागार में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में सबसे ज्यादा शिकायतें लोनिवि की रही। जन प्रतिनिधियों ने कहा कि लोनिवि की अधिकांश सड़कें जर्जर बनी हुई है। सरास गाँव के राजपाल सिंह ने कहा कि मोरी ब्लाक में खूनीगाड सरास मोटर मार्ग के किमी 12 से आगे स्वीकृति मिलने के बावजूद लोनिवि द्वारा अभी तक निविदाएं आमंत्रित नही की गई है। ब्लाक के ईशाली गाँव का पुल भी क्षतिग्रस्त हो रखा है, जिसमें ग्रामीण जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं। पुरोला ब्लाक के पुरोला धड़ोली मोटर मार्ग भी कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो रखा है।सांसद प्रतिनिधि दिनेश खत्री ने सरबडियार के आठ गाँव हेतु मोटर मार्ग बनाने की मांग करते हुए कहा कि गंगराली पुल से आगे कई बार अवगत कराने के बावजूद विभाग द्वारा निर्माण कार्य शुरू नही किया जा रहा है। उन्होंने शीघ्र कार्य शुरू करने की मांग की। खाबलीसेरा में कमला देवी की जमीन कब्जाने के मामले में डीएम ने एसडीएम को शीघ्र इसकी जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जखोल के पूर्व प्रधान हाकम सिंह रावत ने बताया कि गाँव का ट्रांसफार्मर कई माह से बंद पड़ा है, लेकिन कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद ट्रांसफार्मर नहीं लगाया जा रहा है। ग्रामीणों ने वृद्धावस्था पेंशन आदि न मिलने की शिकायत भी की। पुरोला नगर पंचायत निवासी सुमत प्रसाद जैन ने कहां कि समाज कल्याण विभाग ने उसे मृत दिखा कर उसकी पेंशन बंद कर दी है।

जिलाधिकारी आशीष चौहान ने सभी अधिकारियों को शीघ्र शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। मोरी ब्लाक में ग्रामीणों द्वारा खाधान में गड़बड़ी की शिकायत पर डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारी को उनकी वेतन रोकने के आदेश भी दिए। इस अवसर पर विधायक राजकुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारे लाल हिमानी, ब्लाक प्रमुख शारदा राणा, जिला पंचायत सदस्य दीपक बिजल्वाण, सांसद प्रतिनिधि दिनेश खत्री, एसडीएम शैलेन्द्र नेगी सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

Parvatjan Android App

ad

Video

Muslim Beaten for Celebrating Independence Day

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: