एक्सक्लूसिव पर्यटन

यात्रा के लिए ऐसे सज रही है उत्तरकाशी !

चारधाम यात्रा की तैयारी को लेकर गंगोत्री विधायक के साथ डीएम उत्तरकाशी नई गंगोत्री में की बैठक।
गुफाओं में साधनारत साधुओं को मिलेगा कानूनी अधिकार -विधायक गोपाल सिंह रावत ।
यात्रा सीजन पर तैनात होगी हिल पेट्रोल यूनिट- SP ददन पाल
गिरीश गैरोला 
चारधाम यात्रा की तैयारी को लेकर गंगोत्री विधायक गोपाल सिह रावत एवं जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय से लेकर गंगोत्री तक यात्रा रूट का जायजा लिया। उन्होने 15 मार्च को सभी संबंधित विभाग के अधिकारी को यात्रा से संबंधित प्लान रिपोर्ट बनाकर देने के निर्देश दिये। गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत ने कहा कि उच्च हिमालई क्षेत्रों में गुफाओं में साधना करने वाले साधनों को कानूनी अधिकार देकर वहीं निवास करने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए उन्होंने उमा भारती केंद्रीय मंत्री से वार्ता कर ली है। पुलिस अधीक्षक ददन पाल ने बताया कि सिटी पेट्रोल यूनिट की तर्ज पर पहाड़ों में भी इस यात्रा काल में hill पेट्रोल यूनिट तैनात की जाएगी । मोटरसाइकिल से यात्रा रूट पर यह यूनिट यातायात नियमों के पालन के साथ जाम खुलवाने में भी मदद करेगी।
 जिलाधिकारी ने गंगोरी में जीरो पार्किग जोन रखने एवं पूरे यात्रा मार्ग पर मलवा आदि सामग्री को हटवाने का निर्देश उपजिलाधिकरी को दिया। जबकि बीआरओ को नेताला में नदी तट पर जाने वाली सड़क को बंद करने एवं हीना के पास सड़क किनारे पत्थर को तोडने के निर्देश दिये। साथ ही सड़क के किनारे नाली एवं कल्वर्ट की सफाई करने के निर्देश दिए । स्वारी गड में बीआरओ को पुलिस जवान की तैनाती हेतु हट  एवं औगी लालढांग में पत्थर गिरने की खतरे को देखते हुए बाउजर तथा सेटेलाईट फोन देने के निर्देश दिये। उन्होने भटवाडी में कूडा निस्तारण हेतु बडे डस्टबिन लगाने के तथा सड़क को चढेती में नीचे से बनाने के निर्देश उपजिलाधिकारी एवं अ.अ. लोनिवि को दिया। थेरांग, सोनगर से पहले एवं सुक्की आदि संवेदनशील स्थानों मे सड़क को सुरक्षित बनाने हेतु बीआरओ को निर्देशित किया। कहा कि दीवार, क्रेस बेरियर एवं रिफलेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें । उन्होने यात्रा रूट में पडने वाली पड़ावों पर शौचालय बनाने, तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था उपलब्ध करने के निर्देश दिये। गंगनानी में शौचालय की निर्देश के अनुरूप सफाई न करने पर एएमए जिला पंचायत की वेतन रोकने के निर्देश दिये।
गंगोत्री मंदिर परिसर पहुंचकर जिलाधिकारी डा. चौहान ने विधायक श्री रावत की उपस्थिति में यात्रा काल में सेवा प्रदान करने वाले संबंधित विभागों के अधिकारी की बैठक ली। उन्होने गंगोत्री धाम को 15 मार्च तक ग्रिड से जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि उपभोक्ता को कनेक्सन देना शुरू करें, जो परिवार एपीएल व बीपीएल के श्रणी में आता है उन्हे सौभाग्य योजना से आच्छादित करें। गंगात्री धाम एवं रूट में पेयजल आपूर्ति के लिए अ.अ. जनसंस्थान को निर्देशित किया कि त्रुटि रहित समुचित व्यवस्था समय से पूर्व ठीक करें। उन्होने गंगा प्रदूषण एवं जलसंस्थान को गंगोत्री में 15 मार्च से सीवर कनेक्सन से जोड़ना शुरू करें। उन्होने गंगात्री धाम को प्लास्टिक रहित करने हेतु उपजिलाधिकारी को समय-समय पर छापामारी करने के निर्देश दिये। उन्होने धाम में कूड़ादान लगाने एवं हाईड्रोलिक ट्रक को सेवा देने हेतु स्वजल को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि गौमुख जाने वाले लोगों के पास की बुकिंग की जानकारी प्रतिदिन वायरलेस से देना सुनिश्चित करें । यात्रा रूट में स्थापित होने वाले स्वास्थ्य कैम्प, 108बजे आदि की तैनात देना सुनिश्चित करें।

Parvatjan Android App

Video

Muslim Beaten for Celebrating Independence Day

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: