राजकाज सियासत

सीएम के कार्यक्रम मे खीस भी निपोरी, टीस भी निकाली

कृष्णा बिष्ट

हल्द्वानी मे पण्डित दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा चैक वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस योजना के तहत किसानों को एक लाख तक का  ऋण 2% की ब्याज दर से दिया जायेगा, आज के कार्यक्रम के माध्यम से जनपद के कुल 12391 किसानों को 28 करोड 80 लाख ऋण के चैक वितरित किये गये।

एक तरफ़ बीजेपी इस कार्यक्रम मे लगी हुई थी तो  दूसरी तरफ कांग्रेस कार्यकर्ता राज्य सरकार द्वारा हल्द्वानी ISBT का स्थान परिवर्तित करने के विरोध में काले झण्डे दिखा कर विरोध दर्ज करने की जुगत में लगे हुए थे। किन्तु समय रहते पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर काबू मे कर लिया !

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर पंहुचने से पूर्व कुछ बीजेपी नेताओं ने अपने बयानों व भाषणों के माध्यम से जनता का पेट भरने का भरसक प्रयास किया। इस अवसर पर अपनी सरकार की सहकारिता नीति का बखान करने के साथ-साथ पूर्व कांग्रेस सरकार की सहकारिता नीति की आलोचना करने का प्रयास तो किया, किन्तु काफ़ी संतुलित व नपे–तुले शब्दों मे।आखिर करते भी तो किस प्रकार। पूर्व सहकारिता मंत्री अब उन की पार्टी मे मंत्री जो हैं, और वह भी मंच पर बड़े नेता भले कटाक्ष कर गये कि पहले एक हज़ार का लोन लेने को दस हज़ार रिश्वत देनी पड़ती थी। इस अवसर पर पूर्व सरकार मे सहकारिता मंत्री रहे और अब अपनी ही सरकार मे फिर से मंत्री के रूप मे मंच पर उनकी उपस्थिति की खीज बीजेपी नेताओं के चेहरो पर साफ़ दिख रही थी !

सहकारिता विभाग एवं सहकारी बैंक के संयुक्त तत्वाधान मे आयोजित इतने बड़े कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा सहकारिता मंत्री धनसिह रावत, परिवहन मंत्री यशपाल आर्य, सांसद भगत सिह कोश्यारी, अजय भट्ट, रामसिह कैडा आदि  बड़े चेहरे तो दिखे किन्तु जनपद के कई मुख्य चेहरों का इस उपलक्ष्य मे नदारद रहना और जो थे भी तो उनमे उर्जा की कमी दिखाई दी।

बीजेपी ने इस कार्यक्रम का आयोजन तो किया, किन्तु बीजेपी कार्यकर्ताओ मे वो जोश नहीं दिखा जो पूर्व मे दीखता था। ये कहीं न कहीं बीजेपी संगठन के अन्दर ही अन्दर पल रहे असंतोष को जाहिर कर रहा है। जिस का असर बीजेपी को निकाय चुनावों मे भारी क्षति के रूप मे देखने को मिल सकता है।

मंच से इस अवसर पर मुुख्यमंत्री ने पूर्व सरकार से सीख लेते हुए अधिक घोषणा करने से खुद को दूर रखते हुए मात्र ओखलकाण्डा ब्लॉक को टेली रेडियोलॉजी से जोड़ने की एक घोषणा की। इस के साथ –साथ प्रदेश के 26 अन्य हॉस्पिटल को भी टेलीरेडियोलॉजी से जोड़ा जाएगा, 700 नए डॉक्टर की नियुक्ति करने व 27लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा से जोड़ने का भी आश्वासन दिया है ।

Parvatjan Android App

ad

Video

Muslim Beaten for Celebrating Independence Day

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: