हेल्थ

स्वास्थ्य क्षेत्र मे हंस फाउंडेशन की समानांतर सरकार।अब छेड़ा यह अभियान

क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए हरिद्वार में चला अभियान 
जगमोहन ‘आज़ाद’
देश भर में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे। हंस फाउंडेशन एवं हंस कल्चर सेंटर के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगलाजी एवं  भोलेजी महाराज क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए देशभर में निरंतर कार्य कर रहे हैं।
इसी दिशा में टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड एवं हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के तत्वावधान में हरिद्वार के  मेला चिकित्सालय में क्षय रोग जन-जागरूकता एवं फूड सप्लीमेंट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर टीवी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की कोडिनेटर बबीता सेमवाल ने कहा कि समाजसेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज के आशीर्वाद एवं टीबी एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की सेकेट्री जरनल पूनम किमोठी जी के मार्गदर्शन में क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए उत्तराखंड सहित देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में अभियान चल रहा हैं। इस दिशा में आज हरिद्वार के मेला अस्पताल में हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के सहयोग से क्षय रोगियों को 112प्रोटीन पाउडर का वितरण किया गया, साथ ही क्षय रोगियों को जागरूक कर उन्हें फूड सप्लीमेंट समय से लेने और टी.बी से बचाव के लिए जागरूक भी किया गया।
इस मौके पर विशेष तौर पर मौजूद जिला क्षय रोग अधिकारी हरिद्वार डॉक्टर अजय कहा कि समाजसेवी माताश्री मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जिस तरह निरंतर देश भर जिस तरह से देश भर स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं विशेष तौर क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए अभियान चला रहे हैं। यह निश्चित तौर पर हम सब के लिए प्रेरक है और जो लोग इस रोग से पीड़ित हैं उनके जीवन को नयी दिशा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम। क्षय रोग को जड़ से मिटाने के लिए यह अभियान इसी तरह निरंतर चलता रहा तो निश्चित तौर एक दिन पूरा उत्तराखंड ही नहीं अपितु पूरा भारत इस बीमारी से मुक्त होगा और देश में स्वस्थ भारत की इबारत लिखी जाएगी। जिसका श्रेय सीधे तौर पर माताजी एवं महाराज जी को दिया जाएगा।
इस मौके राजकीय मेला चिकित्सालय हरिद्वार के अधिकक्ष डाक्टर राजेश गुप्ता ने कहा कि क्षय रोग को जड़ से मिटाने के क्षेत्र में यह अभियान बहुत ही सराहनीय कदम है। जिसका श्रेय सीधे तौर समाज सेवी माता मंगलाजी एवं भोलेजी महाराज जी को जाता है। साथ पूनम किमोठी जी भी बधाई की पात्र है,जो इस अभियान को निरंतर आगे बढ़ा रही हैं।
इस मौके पर जिला कार्यक्रम संयोजक अनिल नेगी ने क्षय रोगियों को को इस रोग से बचने और समय-समय पर प्रोटीन लिए के लिए जागरूक किया। इस अभियान में एस. ए. टी मोहम्मद सलीम सहित हरिद्वार के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Parvatjan Android App

Video

Muslim Beaten for Celebrating Independence Day

Get Email: Subscribe Parvatjan

%d bloggers like this: