पहाड़ों की हकीकत

पीएमजीएसवाई अधिकारियों को नहीं लोगों की जान की परवाह!

पीएमजीएसवाई अधिकारी  व ठेकेदार उड़ा रहे परिवहन विभाग के निर्देषों की धज्जियां

जगदम्बा कोठारी
रूद्रप्रयाग। जनपद के विकासखंड जखोली मे बीते 19 मार्च को कुरछोला- पूलन- चोपड़ा मोटर मार्ग पर हुए ट्रैक्टर ट्रॉली हादसे में 24 वर्षीय कुरछोला निवासी उत्तम सिंह पँवार की दर्दनाक मौत हो जाने के बाद भी परिवहन विभाग व पीएमजीएसवाई के अधिकारियों के कानों मे जूं तक नहीं रेंग रही है। 19 मार्च को देर शाम 5 बजे करीब उत्तम सिंह सड़क निर्माण कार्य में लगे ट्रैक्टर से लिफ्ट लेकर अपने घर जा रहा था तो उसके घर पहुंचने से पहले ही ट्रैक्टर ट्रॉली समेत सड़क से लगभग 40 मीटर नीचे खाई मे गिर गया, जिसमें ट्रैक्टर के नीचे दबने से उत्तम सिंह की मौके पर ही मौत हो गयी थी।


एक निर्दोष की हादसे मे जान गँवाने के बाद भी पीएमजीएसवाई के अधिकारी व ठेकेदार परिवहन विभाग के निर्देषों की धज्जियां उड़ा रहे हैं । परिवहन विभाग ने पहाड़ी क्षेत्र में ट्रैक्टर ट्रॉली सड़क निर्माण मे संचालित न करने का आदेश जारी किया है, दो सप्ताह पहले हुए हादसे के बावजूद भी कुरछोला-चोपड़ा मोटर मार्ग पर पीएमजीएसवाई के ट्रैक्टर ट्रॉली समेत उक्त मोटर मार्ग पर परिवहन विभाग के नियमों की धज्जियां उडाते खुलेआम देखें जा सकते हैं। बैखोफ ठेकेदार व विभाग की मनमानी का यह आलम है कि इन ट्रैक्टरों पर आगे व पीछे नम्बर प्लेट भी नहीं है। कुरछोला गांव समुद्र तल से 6800 फीट की ऊँचाई पर स्थित व खतरनाक ढाल वाला क्षेत्र है। यदि इस दशा मे कोई हादसा होता है तो चालक व ट्रैक्टर मालिक किसी मुआवजे का भी हकदार नहीं होगा।


मार्च फाइनल के चलते परिवहन विभाग ने हजारों चालान कर लाखों का राजस्व तो सरकार को दिया, लेकिन हादसों के जन्मदाता इन बिना नम्बर प्लेट के ट्रैक्टरों पर कोई कार्रवाई नहीं होना विभाग की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाता है। अगर समय रहते इन बेलगाम वाहनों पर अकुंश नही लगा तो आगे न जाने कितने ही निर्दोष उत्तमों को हादसे का शिकार होना पड़ेगा।
इस मामले मे उप संभागीय परिवहन अधिकारी पंकज श्रीवास्तव का कहना है कि हादसे के बाद भी बिना नम्बर प्लेट के ट्रैक्टर संचालित होने की जानकारी उनको नहीं है। जल्द विभाग की टीम उक्त मोटर मार्ग का निरीक्षण करेगी, उसके बाद ही विभागीय कार्रवाई की जायेगी।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: