एक्सक्लूसिव

राजधानी पहुंची जेल की आंच, शासन ने बैठायी जांच

कुमार दुष्यंत//
हरिद्वार की जिला जेल से एक कैदी द्वारा वायरल किये गये विडियो का संज्ञान लेकर सरकार ने पूरे मामले पर जांच बैठा दी है। हरिद्वार की जिला जेल पिछले कुछ समय से अव्यवस्थाओं को लेकर चर्चा में है।

जिला जेल में 302 के दोष में सजा काट रहे उधमसिंह नगर के कैदी गुरिंदर ने कल जेल में एक विडियो रिकॉर्ड कर मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की गुहार लगाई थी। कैदी ने इस विडियो में जेल अधीक्षक पर उत्पीडन का आरोप लगाते हुए उन पर मारपीट का आरोप लगाया था। गुरिंदर ने विडियो में यह भी आरोप लगाया है कि जेल में ड्रग्स का कारोबार हो रहा है और खिलाफ बोलने वाले कैदियों का सुपरिंटेंडेंट के इशारे पर बंदी रक्षक उत्पीडन करते हैं। कैदी यह भी कहता दिखाई दे रहा है कि जेल अधीक्षक कहते हैं कि बिना उनकी अनुमति के जेल महानिरीक्षक भी जिला जेल में प्रवेश नहीं कर सकते।

इस विडियो के सामने आने के बाद से जेल प्रशासन में खलबली है। जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। पिछले दिनों ही जेल में दो कैदियों के पास मोबाइल मिले थे। जेल में  कुख्यात सुनील राठी की जन्मदिन पार्टी का प्रकरण सामने आने के बाद भी जिला जेल की किरकिरी हुई थी। शासन ने इन सभी मामलों का संज्ञान लेते हुए अपर महानिरीक्षक जेल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन कर दिया है।

उल्लेखनीय है वर्ष 2003 से जिला जेल में जैमर लगा हुआ है। जिसके कारण मोबाइल तरंगे जेल के अंदर नहीं आ सकती। लेकिन इसके बावजूद जेल के अंदर न केवल मोबाइल पहुंच रहे हैं बल्कि कैदी उनका इस्तेमाल करते भी पाए जा रहे हैं।
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: