पहाड़ों की हकीकत

गांव में घुसा गुलदार, दहशत में लोग

गिरीश गैरोला

उत्तरकाशी। जनपद के डुंडा ब्लॉक अंतर्गत गाजणा पट्टी के न्यू गाव में सोमवार सुबह से एक गुलदार के घुसने से अफरा तफरी का माहौल बना रहा। सुबह तड़के 6बजे के आसपास गुलदार भूरा सिंह असवाल के घर मे घुस गया, लोगो ने शोर मचाया तो भीड़ इकट्ठी देख गुलदार यहां से निकल कर मंगला नंद थपलियाल के घर घुस गया, और इसी तरह से फिर लाखी राम और अरुण कुमार थपलियाल के घर मे घुस गया । ग्रामीणों  ने वन विभाग को सूचना दी तो धौंत्री से चार पांच वनकर्मी खाली हाथ मौके पर पहुचे।


रेंज अफसर ओमप्रकाश मधवाल ने बताया कि बाघ ने सम्भवतया कोई जहरीला अथवा नशीला पदार्थ खा लिया है जिसके कारण वह गिरते पड़ते आगे बढ़ रहा जाए। रेंज अधिकारी ने बताया कि  वे खुद मौके की तरफ  जा रहे है।
गांव के आनंद सिंह असवाल और सामाजिक कार्यकर्ता हरीश असवाल ने बताया कि गुलदार के घूसने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। अभी फिलहाल गुलदार गधेरे की तरफ भाग खड़ा हुआ है, किन्तु जिस तरह सुबह से चार घरों में घुसकर गुलदार गाव में दहसत फैला चुकी है। उसके बाद वनकर्मियों का खाली हाथ पहुचना ग्रामीणों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़े करता है। दिन के समय तो लोग किसी तरह एक दूसरे का साथ खड़े है, किंतु रात के समय फिर गुलदार के घर मे घुसने से इनकार नही किया जा सकता।
डीएफओ संदीप कुमार ने बताया कि टिहरी से ट्रेंकुलयीज़ गन मंगाई गई है जबकि उत्तरकाशी से पिंजड़ा भेजा जा रहा है। गुलदार को पकड़कर इलाज के बाद ही उसे जंगल मे छोड़ा जाएगा।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: