सियासत

मंत्री के प्रयास विफल आंदोलन पर अडिग लोग

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का उत्तरकाशी दौरा।उत्तरकाशी में नगर पालिका विस्तार के विरोध में एक पखवाड़े से धरना जारी। मंत्री के दौरे से पूर्व आंदोलनकारियों को मनाने के प्रयास विफल ।

गिरीश गैरोला

उत्तरकाशी-  पालिका विस्तार के विरोध में कलेक्ट्रेट में धरने पर बैठे 16 गांव के ग्रामीणों ने धरना आज भी जारी है।

गांव बचाओ आंदोलन के अभिषेक जगूड़ी ने बताया कि वह 29 दिसंबर से जेल भरो आंदोलन शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व पहले ही शासन और सरकार को अपना ज्ञापन प्रेषित कर चुके हैं , लिहाजा शहरी विकास मंत्री के उत्तरकाशी आगमन पर हुए कोई ज्ञापन नहीं देंगे।  उन्होंने कहा कि उन्हें मंत्री को इस लायक ही नहीं समझते कि वह उनकी समस्या का समाधान कर सके । उन्होंने कहा कि उनकी लड़ाई सिस्टम से है और मदन कौशिक सिस्टम का ही  हिस्सा है। शासन और सरकार ने आर्टिकल 243 का उल्लंघन करते हुए संवैधानिक संस्थाओं ग्राम पंचायतों को के अधिकार छीनने का काम किया है ,  जिसके खिलाफ हुए कोर्ट में भी अपील करेंगे।

उन्होंने कहा कि डीएम से पहले दौर की वार्ता इसलिए संभव नहीं हो पाई क्योंकि उस वक्त डीएम कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सके थे ।हालांकि डीएम आशीष चौहान ने तिलोथ,  जोशियाड़ा और लदाड़ी को ही पालिका विस्तार में मुख्य रूप से शामिल बताया था   जबकि अन्य गांवों को आंशिक रूप से शामिल बताया था । गांव बचाओ आंदोलन के संरक्षक एनडी  जगूड़ी ने बताया कि वह 1 इंच भी कृषि भूमि पालिका में नहीं जाने देंगे ।  उन्होंने कहा कि सरकार ने बड़ाहाट नगर पालिका का विस्तार किया है जिसकी भौगोलिक सीमा वैसे भी असी गंगा,  वरुणा और भागीरथ के बीच ही सीमित है।  डीएम आशीष चौहान ने बताया कि उनके पास पालिका विस्तार से संबंधित मंत्रिमंडल के फैसले का अधिकृत दस्तावेज पहुंच चुका है और वह इसके साथ आंदोलनकारियों को वार्ता के लिए बुला रहे हैं।  अब देखना यह है मंत्री के दबाव में डीएम आंदोलनकारियों को समझाने में कितने सफल हो पाते हैं।

Parvatjan Android App

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: