एक्सक्लूसिव

अलर्ट : दोस्त बनकर जेब साफ करने की नई तकनीक !

भूपत सिंह बिष्ट

सावधान ! आप की जेब साफ करने वाले ठग सारी जानकारी आप से ही हासिल करते हैं। आजकल आप का मोबाइल नंबर हर जगह उपलब्ध है, ‘ट्रू – कालर ‘एप का उपयोग यदि आप कर रहें हैं तो आपकी फोनबुक का सारा डाटा उन तक आसानी से पहुँच रहा है। और वे आसानी से आपका बैंक खाता साफ कर सकते हैं।

देखिए वीडियो/आॅडियो

COPYRIGHTS @ PARVATJAN

आप किस से निरंतर वार्ता करते हैं या आप के घनिष्ठ मित्रों व रिश्तेदारों की जानकारी बिना किसी प्रयास के जालसाज आसानी से पा रहे हैं।
किसी भी माॅल पर सामान खरीदने पर या किसी रेस्ट्राँ के भुगतान पर जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्वैप कराते हैं तो आप के कार्ड की डिटेल उन्हें मिल जाती है। फिर आप से आप का मोबाइल नम्बर मांगा जाता है ताकि आप की पहचान मर्चेंट के पास रहे। आप से ऐसी जानकारी पेट्रोल पम्प पर भी ली जा सकती है।
फिर आप को अचानक अनजान नम्बर से काल आती है और वो आप को बड़े प्यार से गुमराह करता है कि वो आप का निकट रिश्तेदार और मित्र है, जिसे आप को पहचानना है और बात आगे बढ़ानी है। मिलती – जुलती आवाज के अंदेशे में वह आप के बताये नाम पर ही हामी भरकर बात करने लगता है।
फिर वो बताता है कि उसे अपने मित्र से बीस हजार लेने है , जो तुरंत जम्मू – कश्मीर डयूटी पर जा रहा है। वह बीस हजार अपने खाते में ले चुका है और बाकि पैसा लेपटाप से आप के खाते में ट्राँसफर कराना चाहता है।
आप खुश हो सकते हैं कि इस बार पैसा मांगा नही, दिया जा रहा है !
आप के हाँ करते ही वो आप के बैंक की डिटेल आप से लेता है और कार्ड की डिटेल कन्फर्म कराता है और आप से ओटीपी नंबर मांगता है जो कि आप समझते हैं कि पैसा जमा होने की है लेकिन यह आप के खाते से पैसा निकलने की होती है।
कई बार जालसाज आप के मोबाइल नंबर को स्वैप ( सिम बदलने का ) करने का ओटीपी इस तरह गुमराह कर हासिल करते हैं और आप का मोबाइल नंबर ही ब्लाक करा देते हैं ताकि बैंक ट्राजेक्शन की जानकारी आप तक न पहुँच पाये और उन के पास उपलब्ध कार्ड डिटेल से आप का खाता इस बीच साफ कर दिया जाये।

%d bloggers like this: