पर्यटन

औली मे नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता। जानिए भाग लेने का तरीका

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा औली में 26 से 28 फरवरी 2019 के बीच राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने इस पर अपनी सहमति प्रदान कर दी है। जिसके अंतर्गत पुरुषों तथा महिलाओं के लिए नॉर्डिक स्कींइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, अल्पाइन स्कीइंग सुपर- जी तथा स्नोबोर्ड पैरलल जायंट स्लेलम स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने आशा प्रकट की है कि इस आयोजन के माध्यम से औली को शीतकालीन खेलों के एक आदर्श गंतव्य के रूप में राष्ट्रीय परिदृश्य में एक नई पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि साहसिक खेलो के आयोजन के लिए उत्तराखंड में आदर्श परिस्थितियां मौजूद हैं और पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के साहसिक महत्व वाले पर्यटक स्थलों के विकास के उद्देश्य से इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय संस्कृति, स्थानीय पर्यटन तथा स्थानीय रोजगार में वृद्धि होगी।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि औली में आयोजित होने वाली स्कीइंग प्रतियोगिता की मेजबानी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गढ़वाल मंडल विकास निगम के सहयोग से की जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन द्वारा इस आयोजन को संभव बनाने के लिए पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग की मंशा स्थानीय पर्यावरण तथा जैव विविधता को बगैर क्षति पहुंचाए उत्साहियों को साहसिक खेलों के रोमांच से रूबरू कराने की है। इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय जनता से सहयोग की अपील की।

ज्ञातव्य है कि शीतकालीन खेलों को संभव बनाने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा औली में कई महीने पहले से कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य आरंभ कर दिया गया था। रात्रि में जब तापमान शून्य से नीचे चला जाता है, उसके बाद कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य किया जा रहा है। मशीन के मेंटेनेंस के लिए दिसंबर माह में फ्रांस की प्रमुख कंपनी पोमा के कांट्रेक्टर भी औली आए थे।

साथ ही इस वर्ष पड़ी रही कड़ाके की सर्दी और बर्फबारी ने भी इस आयोजन की मेजबानी के दावे को सफल बनाने में अपना पूरा योगदान दिया है।

आवेदक उत्तरांचल ओलंपिक एसोसिएशन की ईमेल आईडी पर इन गतिविधियों में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

%d bloggers like this: