एक्सक्लूसिव राजनीति

क्यों अमितशाह उत्तराखंड आ रहे हैं बार-बार ? कारण जानकर चौंक जाएंगे आप!

हरिद्वार/कुमार दुष्यंत

हरिद्वार:भाजपा के केंद्रीय अध्यक्ष अमितशाह व बड़े पार्टी नेता बार-बार उत्तराखंड क्यों आ रहे हैं ! इसकी वजह जानकर आप चौंक जाएंगें।जी,हां! अंदर से छन-छनकर जो जानकारी बाहर आ रही है।उसके अनुसार भाजपा व संघ इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तराखंड से लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी में हैं।और इसके लिए हरिद्वार सीट भी फाईनल की जा चुकी है।संघ प्रमुख, पीएम व अमितशाह के पिछले दिनों हुए उत्तराखंड दौरों से इन चर्चाओं को बल मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: दून के पैसिफिक मॉल में घुसे आतंकवादी, मॉल कराया खाली, एनएसजी तैनात

पार्टी के सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है।उसके अनुसार संघ नेता व भाजपा के केंद्रिय अध्यक्ष अमितशाह पिछले करीब सात-आठ माह से इस मिशन पर हैं।यदि अमितशाह के उत्तराखंड दौरों को देखें तो वह पिछले आठ महीनों में तीन बार उत्तराखंड आ चुके हैं।पीएम के भी लगभग इतने ही दौरे राज्य में हो चुके हैं।संघ प्रमुख मोहन भागवत भी इस दौरान संतों से मिलने के लिए यहां पधार चुके हैं।कहा यह भी जा रहा है कि योग दिवस पर प्रधानमंत्री का देहरादून में योग कार्यक्रम भी इसी रणनीति का हिस्सा रहा है।
माना जा रहा है कि अमितशाह व संघ प्रमुख का पिछले दिनों हरिद्वार आकर विभिन्न संतों से वार्ता करना संघ एवं भाजपा सुप्रीमो की इन्हीं तैयारियों का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: देखिए वीडियो: रेप जेहाद, यह आपबीती सुनकर हो जाएगी बोलती बंद

शांतिकुंज प्रमुख डा, प्रणव पंडया के राहुल गांधी पर दिये गये विवादास्पद बयान को भी पीएम नरेंद्र मोदी के हरिद्वार से लडने की सूचना व उनके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा मांगे गये सहयोग के बाद अतिउत्साह में दिया गया बयान माना जा रहा है।
हरिद्वार से पीएम के लड़ने की संभावनाएं इसलिये भी मजबूत हैं कि हरिद्वार का चरित्र धार्मिक है।संत क्षेत्र होना भी इसे भाजपा के लिए ‘आसान’ सीट बनाता है।गंगा की मौजूदगी के कारण मोदी जी बनारस के बाद यहां भी गंगा से अपने भावनात्मक रिश्ते को दोहरा सकते हैं।साथ-साथ सरकार के ड्रीम प्रोजैक्ट नमामि गंगे को लेकर भी हरिद्वार की भूमि से सकारात्मक संदेश दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: एक्सक्लूसिव: सुप्रीमकोर्ट से अतिक्रमण विरोधी याचिका खारिज

फिलहाल चर्चाओं का बाजार गर्म है।भाजपा के एक सूत्र ने नाम न छापने के आग्रह के साथ बताया कि, ‘ पार्टी में ऊपरी स्तर पर ऐसी चर्चाएं हैं।यदि मोदी जी हरिद्वार से लड़ते हैं तो यह न केवल हरिद्वार बल्कि पूरे उत्तराखंड के लिए गौरव की बात होगी।’ उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित बड़े भाजपा नेताओं के उत्तराखंड दौरे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट ऑर्डर: डीएम को 24 घंटे का अल्टीमेटम

उधर पीएम के हरिद्वार से लड़ने की चर्चाओं से कांग्रेस में भी खलबली है।क्योंकि यदि पीएम हरिद्वार सीट से प्रत्याशी हुए तो पहले से तैयारियों में जुटे प्रत्याशियों के खेल बिगड जाएंगे।और पार्टी को मोदी जी के कद के सापेक्ष किसी बड़े व केंद्रीय नेता को उनके सामने उतारना पड़ेगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यदि हरिद्वार से चुनाव लड़ने हैं तो आने वाले दिनों में हरिद्वार में संघ व भाजपा की गतिविधियां बढना तय है।वैसे 29 जुलाई को हरिद्वार में संघ के प्रशिक्षण शिविर की घोषणा हो चुकी है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: