पहाड़ों की हकीकत

बिजली विभाग की लापरवाही से छात्रा को गंवाना पड़ा एक हाथ

जगदम्बा कोठारी/रूद्रप्रयाग

11 केवी हाईटेंशन लाइन की चपेट मे 12 वर्षीय किशोरी आयी और अब उसे बचाने के लिए उसका दांया हाथ काटना पड़ रहा है।
बिजली विभाग की गलती से एक नाबालिक छात्रा को अपने शरीर से दांया हाथ गंवाना पड़ रहा है। यह हादसा बीते साल के अंत मे तब हुआ जब यह मासूम अपने घर की छत पर खेल रही थी।
मूल रूप से उरखोली चोपता विकासखंड की 12 वर्षीय कुमारी अनुष्का नेगी पुत्री जगदीश सिंह अपने मामा आनंद सिंह चौहान के साथ जखोली मुख्यालय मे रहती है और शिशु मन्दिर जखोली मे कक्षा 6 की छात्रा है। बीते वर्ष 31 दिसंबर की शाम करीब साडे़ चार बजे यह छात्रा अपने घर की छत पर बच्चों के साथ साईकिल चला रही थी तभी घर की छत के ऊपर से गुजरने वाली हाईटेंशन तार की चपेट मे आकर बुरी तरह से झुलस गयी कुछ देर करंट की चपेेट मे आने के बाद बच्ची छिटक कर दूर गिर गयी और बेहोश हो गयी। बताया जा रहा है कि हाईटेंशन तार ने बच्ची को करीब दो मीटर ऊपर से खींचा, बुरी तरह से घायल अनुष्का को उसके मामा के द्वारा आनन फानन मे निजी वाहन से श्रीनगर स्थित बेस चिकित्सालय ले जाया गया जहां उसकी गंभीर स्थिती को देखते हुए चिकित्सकों ने उन्हे हॉयर सेंटर भेजअब बच्ची का इलाज देहरादून स्थित निजी चिकित्सालय मे चल रहा है। बच्ची की स्थिती गंभीर बनी हुयी है और उसका दांया हाथ पूरी तरह से जल चुका है और उसमे से इन्फेक्शन पूरे शरीर मे फैल रहा है। बच्ची को बचाने के लिए अब उसका दांया हाथ काटना पड़ रहा है। आज देरशाम बच्ची 5 बजे बाद अॉपरेशन कर बच्ची का दांया हाथ काटा जायेगा। इस इलाज मे लगभग दस से बारह लाख रूपये का खर्च आ रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर बच्ची के परिजन सदमे में हैं और विभाग से बच्ची के इलाज के लिए राहत राशि की मांग कर रहे हैं । वहीं बिजली विभाग के एसडीओ एसएस बिष्ट ने बताया कि मुआवजा संबधित दस्तावेज शासन को भेज दिये गये हैं और जल्द ही हाईटेंशन लाइन को छत के ऊपर से हटा दिया जायेगा।
विभाग तो ओपचारिकता पूरी होने मे समय लगने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहा है लेकिन जिन्दगी और मौत के बीच झूल रही इस बालिका की हालत नाजुक बनी है अगर यह जिंदगी की जंग जीत भी गयी तो भी ताउम्र इसे बांये हाथ से ही जीवन बसर करना पड़ेगा। साथ ही जिले भर मे बच्ची के सही होने के लिए दुवाओं का दौर शुरू हो गया। सामाजिक कार्यकर्ता विशाल रावत के नेतृत्व मे जनपद के कुछ उत्साही युवा बच्ची के इलाज के लिए पैंसा जमा करने मे जुटे हैं।
पर्वतजन भी अपने सम्मानित पाठकों से बच्ची के जल्द स्वस्थ होने मे इलाज के लिए अंशदान और दुवाओं की अपील करता है।

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: