पहाड़ों की हकीकत

गुड न्यूज: आजादी के बाद पहली बार इस सीमांत गांव मे आए डीएम

लिवाड़ी से नीरज उत्तराखंडी
जनपद उत्तरकाशी के विकास खण्ड मोरी के सीमांत गाँव लिवाडी में आजादी के बाद पहली बार पहुँचे जिला अधिकारी

पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करने वाले सीमांत वासियों की जोखिम भरी जिंदगी की हकीकत जाने और समझने जिला अधिकारी 31 अक्तूबर को दो दिवसीय क्षेत्र भ्रमण पर जिला स्तर के अधिकारियों की फौज के साथ मोरी ब्लाक के सुदूवर्ती सीमांत गाँव फिताडी तथा लिवाडी पहुँचे। जिलाधिकारी ने31 अक्तूबर को फिताडी गाँव में अधिवक्ता बलबीर राणा के यहाँ रात्रि विश्राम कर लोक जीवन को समझने तथा जन समस्याओं शिकायतों को देखने सुनने के साथ ही समाधान का भी यथासम्भव भरोसा दिलाया 1नवम्बर को फिताडी गाँव में शिविर लगाकर जनता से रूबरू हुए।अधिकांश जन समस्याओं का मौके पर निस्तारण भी किया गया। उसके बाद 4किमी की खड़ी चढ़ाई पगडंडी के सहारे नाप कर लिवाडी गाँव पहुँच जन समस्याएँ सुनी। जिलाधिकारी आशीष चौहान पहले जिला अधिकारी हैं जो देश की आजादी के बाद लिवाडी पहुँचे।
जिले के युवा उर्जावान कर्तव्यनिष्ठ तेजतर्रार जिला अधिकारी आशीष चौहान ने 4किमी की जोखिम भरी पैदल दूरी नाप कर सीमांत गाँव लिवाडी पहुँच कर जन समस्याएँ सुनी।

उन्होंने आर्थिक रूप से परेशान परिवार के परिजनों को कम्बल भी वितरित किये।
विकास की दृष्टि से पिछड़े जिले के सीमांत गाँव फिताडी तथा लिवाडी पहुँच कर सुनी जन समस्याएँ ।ग्रामीणों ने 95 वर्ष की अवस्था पर भी पेंशन न मिलने तथा 6माह से राशन न पहुंचने सहित ढांचागत सुविधाओं तथा अध्यापकों के अभाव में पटरी से उतरी शिक्षा,बदहाल पड़ी स्वास्थ्य सेवाएं , पेयजल , विद्युत, दूरसंचार, यातायात,गाड़ गदेरों में पुल के अभाव जैसी मूलभूत समस्याओं की जिला अधिकारी के समक्ष झड़ी लगा दी।


तो महिलाओं ने क्षेत्र में बढ़ रही नशे की प्रवृति पर रोक लगाने की गुहार लगाई ।वहीं छात्रों ने विद्यालय भवनों के अभाव में खुले आसमान के नीचे पढ़ने तथा शिक्षकों की कमी के चलते उनके शैक्षिक भविष्य अंधकारमय बनें रहने की समस्या रखी तथा शीघ्र अध्यापकों की तैनाती का निवेदन किया।
जिलाधिकारी ने स्कूलों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र में पर्यटन तथा उद्यान की अपार संभावनाओं को देखते हुए छात्रों को ट्रैकर तथा उद्यान को कैरियर बनाने के लिए प्रेरित भी किया।
वहीं पहली बार सीमांत गाँव पहुँचने तथा विकास कार्यों में कोताही बरतने वाले लापरवाह अधिकारियों की जमकर क्लास भी लगाई। संबंधित अधिकारियों को समस्याओ के शीघ्र समाधान के निर्देश भी दिये। कई शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।भ्रमण पर उपजिला अधिकारी पूर्ण सिंह राणा तहसीलदार माधो राम शर्मा खण्ड विकास अधिकारी डीपी डिमरी लोनिवि के अधिशासी अभियन्ता धीरेन्द्र कुमार पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियन्ता शिव नारायण सिंह सहित जनपद तथा तहसील स्तर के कई अधिकारी मौजूद रहे।

%d bloggers like this: