एक्सक्लूसिव राजकाज

राधा रतूड़ी बनेंगी नई मुख्य सचिव ! केंद्र से अपर मुख्य सचिव पद की मांग

उत्तराखंड शासन में तैनात प्रमुख सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी को नया मुख्य सचिव बनाए जाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।
 उत्तराखंड सरकार की ओर से कार्मिक सचिव नितेश कुमार झा ने केंद्र सरकार को अपर मुख्य सचिव का एक अतिरिक्त पद सृजित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।
 गौरतलब है कि IAS राधा रतूड़ी की 30 साल की सेवा पूरी हो चुकी है। वह मुख्य सचिव  के वेतनमान 80 हजार रुपए के लिए योग्य हो चुकी हैं।
 उत्तराखंड शासन में इस ग्रेड वेतन के मात्र चार पद ही स्वीकृत हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने 1 अतिरिक्त पद सृजित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।
 वर्तमान में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह,राजस्व परिषद के अध्यक्ष एस रामास्वामी, अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश और रणवीर सिंह इस वेतनमान के पद पर कार्यरत हैं।
 यदि यह प्रस्ताव नहीं भेजा जाता तो अपर मुख्य सचिव रणवीर सिंह के वर्ष 2019 में रिटायर होने के बाद ही राधा रतूड़ी को यह पे स्केल मिलना संभव था। किंतु 30 साल की सेवा पूरी हो जाने के बाद वह इसके लिए योग्य हो गई थी।
वर्तमान में अपर मुख्य सचिव के चार ही पद स्वीकृत होने की स्थिति में एक पद एक्स काडर में सृजित किए जाने के बाद राधा रतूड़ी अपर मुख्य सचिव बन जाएंगी।

 इससे राधा रतूड़ी के ही बैच के और उनसे सीनियर अफसर SS संधू को भी स्वतः ही यही वेतनमान मिल जाएगा। राधा रतूड़ी को यह वेतनमान जनवरी 2018 से ही दे दिया जाएगा। यदि सरकार राधा रतूड़ी को मुख्य सचिव बनाती हैं तो उनसे सीनियर एस रामास्वामी, रणवीर सिंह और ओम प्रकाश को सचिवालय से अन्यत्र समायोजन करना जरूरी हो जाएगा। सवाल यह है कि इतने अफसरों को आखिर सचिवालय से बाहर किन पदों पर समायोजित किया जा सकता है ! यदि राधा रतूड़ी मुख्य सचिव बनती है तो यह सबसे लंबे समय तक मुख्य सचिव के पद पर तैनात रहने वाली मुख्य सचिव हो सकती हैं।
 IAS राधा रतूड़ी की प्रोन्नति के बाद अपर मुख्य सचिव के सभी अफसरों में से मुख्य सचिव का चयन करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार हो जाएगा।
 वर्तमान में IAS राधा रतूड़ी के पति अनिल रतूड़ी उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक हैं। उपरोक्त दोनों अफसर दंपति अपनी साफ और सरल छवि के लिए काफी सराहे जाते हैं।
 वर्तमान मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को केंद्र में कैबिनेट सचिव के पद पर जल्दी ही तैनाती मिल सकती है। ऐसे में इस बात की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं कि उत्तराखंड सरकार  स्वच्छ छवि की  सरकार का संदेश देने की रणनीति के तहत अगले मुख्य सचिव के तौर पर राधा रतूड़ी की तैनाती कर सकती है।
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: