एक्सक्लूसिव

एक्सक्लूसिव : टिहरी निवासी आइएएस भारत सरकार मे सचिव

आईएएस रविंद्र पंवार भारत सरकार मे सचिव नियुक्त किए गए हैं। आईएएस रविंद्र सिंह पंवार 1985 बैच के अफसर हैं। श्री पंवार को सचिव और वित्त सलाहकार बनाया गया है। वह गृह मंत्रालय के विशेष कार्याधिकारी और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सचिव के रूप में तैनात किए गए हैं।

29 अप्रैल 1960 को टिहरी गढ़वाल के कोटी(खाडी) गांव में जन्मे रविंद्र पंवार ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चंबा(टिहरी) और डुंडा (उत्तरकाशी) से प्राप्त की। उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट जीआईसी नरेंद्र नगर से किया तथा अपनी स्नातक की शिक्षा डीबीएस कॉलेज से की और पोस्ट ग्रेजुएशन डीएवी कॉलेज देहरादून से किया।

 

1985 में उनका चयन भारतीय वन सेवा के लिए हुआ था किंतु उन्होंने उसी साल आईएएस में चयनित हो जाने के कारण रिजाइन भी कर दिया। 1984 में उन्होंने सिविल सर्विस के लिए एग्जाम दिया था। उन्हें बिहार कैडर दिया गया था।

बिहार में कई जिलों में वह एसडीएम, डीएम तथा आयुक्त के अलावा सचिव और प्रमुख सचिव के पदों पर रहे।

इसके बाद रविंद्र पंवार भारत सरकार में डायरेक्टर, जॉइंट डायरेक्टर और डिफेंस मिनिस्ट्री में अपर सचिव भी रहे। उसके बाद उन्होंने गृह मंत्रालय में अपर सचिव के रूप में ज्वाइन किया और वर्ष 2016 में वह विदेश मामलों के भी अपर सचिव रहे फिर उन्हें मई 2018 में विशेष सचिव और वित्त सलाहकार के रूप में प्रोन्नत कर दिया गया था।

नरेंद्र नगर में इनके सहपाठी कृषि मंत्री सुबोध उनियाल और आईएसएस मनमोहन सिंह नेगी से इनकी घनिष्ठ मित्रता है। कोटी (खाडी) गांव के रहने वाले रविंद्र पंवार सीधे और सरल स्वभाव के धनी हैं और गांव के समस्त निकट संबंधियों के सुख दुख में हमेशा अपना समय निकालकर गांव आते-जाते रहते हैं। इस सूचना से गांव में खुशी का माहौल है।

%d bloggers like this: