एक्सक्लूसिव खुलासा

प्रशासन के संरक्षण में जमकर अवैध खनन

क्रेशर की आड़ में जम के हो रहा अवैध खनन,प्रशासन मौन। खनन विभाग ने बिना निजी पट्टे के जारी कर दिया क्रेशर लाइसेंस

अनुज नेगी

पौड़ी।जनपद पौड़ी गढ़वाल के खिर्सू ब्लॉक में क्रेशर की आड़ में जमकर अवैध खनन किया जा रहा है,जिसके कारण ग्रामीणों को भूस्खलन का खतरा सताने लगा है।
जनपद पौड़ी श्रीनगर तहसील के खिर्स ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम रीगांल्टी पोखरी श्रीनगर रोड स्थित दिन दहाड़े क्रेशर की आड़ में जमकर मशीनों से अवैध खनन किया जा रहा है,जिसके कारण ग्रामीणों में भूस्खलन का डर सताने लगा है।

देखिए अफसर की जुबानी

COPYRIGHTS @ PARVATJAN

ग्रामीणों का कहना है काफी समय रीगांल्टी पोखरी गांव में क्रेशर की आड़ में अवैध खनन का खेल किया जा रहा है मगर प्रशासन आँखे मूंद कर बैठा है।

ग्रामीणों की शिकायत है प्रशासन को कई बार इसकी शिकायत की गई मगर प्रशासन सब कुछ जानते हुए भी खनन माफियाओं पर लगाम नही लगा पा रहा है।
आप को बता दे खिर्सू ब्लॉक के रीगांल्टी पोखरी श्रीनगर रोड स्थित खनिज विभाग की ओर से केवल क्रेशर चलने की अनुमति है,मगर क्रेशर मालिक दिनदहाड़े भारी मशीनों अवैध खनन कर रहा है। श्रीनगर तहसील के ग्राम रीगांल्टी श्रीनगर मार्ग पर स्थित एक क्रेशर है। यह क्रेशर श्री मेसर्स शिविन्द्रा इंटर प्राइजेज ग्राम रिगांल्टी पोखरी तहसील श्रीनगर पौड़ी के नाम है खनिज विभाग से इनको पट्टा निजी पट्टा उपलब्ध नही हुआ है।

क्या कहते हैं अधिकारी

” अवैध खनन की जानकारी हमे पर्वतजन के माध्यम से मिली है,इसकी जाँच की जायेगी, अगर गॉव में अवैध खनन किया जा रहा है तो क्रेशर मालिक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी “—–फते सिंह कठैत -तहसीलदार श्रीनगर

“मेसर्स शिविन्द्रा इंटर प्राइजेज के पास क्रेशर चलाने के लिए निजी पट्टा नही है,उनको सोर्सेज पट्टे के आधार पर ही क्रेशर चलाने का लाइसेंस दिया गया है,अगर अवैध खनन करके क्रेशर चलाया जा रहा है तो क्रेशर मालिक के ऊपर उचित कार्यवाही की जायेगी ।” —-दिनेश कुमार -जिला खनन अधिकारी पौड़ी

%d bloggers like this: