राजकाज

नये कुलपति ने आते ही जताये ये संकल्प

कमल जगाती

नैनीताल। उत्तराखण्ड की प्रातिष्टित कुमाऊं विश्वविद्यालय के नए कुलपति ने कार्यभार ग्रहण करते ही पर्यटन और वनस्पति विज्ञान को पर्यटन से जोड़ने और विश्वविद्यालय के ओवर आल चैंपियन को पं.गोविन्द बल्लभ पंत के नाम पर गोल्ड मेडल देने की इच्छा जताई है ।
उत्तराखण्ड की राज्यपाल/कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य के 15 मई के आदेश पत्र में कहा गया था कि कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति डी.के.नौडियाल के इस्तीफे के बाद पद खाली हो गया था । इसलिए अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रो.डा.के.एस.राणा को छह माह या नियमित कुलपति की नियुक्ति तक कुमाऊं विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया जाता है । आज प्रो.डा.के.एस.राणा ने कार्यभार ग्रहण किया और कुमाऊं विश्वविद्यालय कर्मचारी यूनियन ने उनका स्वागत फूलों का बुके देकर किया ।
प्रो.डा.के.एस.राणा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को अभीतक ए ग्रेड थी जिसे ए+ ग्रेड तक ले जाने का प्रयास किया जाएगा । उन्होंने पर्यटन प्रदेश में होने वाली भूगर्भीय हलचल और पेड़ पौंधों पर विश्वविद्यालय स्तर में चल रही शोध को पर्यटन से जोड़कर आम आदमी को फायदा पहुंचाना उनकी प्राथमिकता है । उन्होंने ये भी कहा कि विज्ञान की प्रयोगशालाओं को बेहतर कर शिक्षा के स्तर को बढ़ाने की कोशिश की जाएगी । राजस्थान मूल के प्रो.राणा ने उत्तराखंड से अपना पुराना और घनिष्ठ नाता बताया । उन्होंने कहा कि गोविन्द बल्लभ पंत और पं.नारायण दत्त तिवारी जैसे लीडरों के प्रदेश में पं.गोविन्द बल्लभ पंत के नाम का पदक रखने के लिए वो ई.सी.में प्रस्ताव रखेंगे, जिसको विश्वविद्यालय के ओवर आल चैंपियन को दिया जाएगा ।

%d bloggers like this: