एक्सक्लूसिव पहाड़ों की हकीकत

घास काटने गई थी महिला, झूलते तारों के करंट से झुलसी

कमल जगाती, नैनीताल

उत्तराखण्ड में नारगेला गांव में घांस काटने गई महिला को पेड़ पर झूलते बिजली के तार से करेंट लगा, जिससे वो ऊंचे पेड़ से गिरकर गंभीर चोटिल हो गई।
नैनीताल जिले के दुर्गम ओखलकांडा ब्लॉक के नारगेला गांव में मवेशियों के लिए चारा लेने गई 51 वर्षीय खिला देवी पेड़ पर चढ़ी थी। अचानक पेड़ के बीचोंबीच से गुजरते बिजली के तार से उन्हें झटका लग गया।

खिला अचानक लगे बिजली के झटके के कारण ऊंचे पेड़ से नीचे गिर गई और उन्हें गंभीर चोटें आई हैं। खिला को प्राथमिक उपचार के लिए पहले शहरफाटक और फिर दुर्गानगर ले जाया गया। लाचार अस्पताल में उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें हल्द्वानी के कृष्णा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ग्राम प्रधान मदन सिंह नौलिया ने इस बावत विद्युत विभाग के एस.डी.ओ.और जे.ई.से बात कर खिला देवी का इलाज कराने की मांग की। उन्होंने विभाग द्वारा प्रतिवर्ष लौपिंग के नाम पर लाखों रुपये खर्च होने के बाद भी विद्युत लाइन पेड़ों के भीतर से गुजरने पर नाराजगी जताई।

ग्रामीणों ने ये भी शिकायत की है कि इसी जगह पर पिछले दिनों एक गाय और एक बैल की करेंट लगने से मौत हो चुकी है। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग को चेतावनी दी है कि अगर खिला देवी को मुआवजा नहीं मिलता है तो ग्रामीण आंदोलन को मजबूर होंगे।

%d bloggers like this: