एक्सक्लूसिव खुलासा पहाड़ों की हकीकत

एक्सक्लूसिव: निर्माण की आड़ में अवैध खनन

नीरज उत्तराखंडी
पुरोला।भूकम्प तथा आपदा के लिहाज से अति संवेदनशील केन्द्र मोरी ब्लाक के  मोरी -सांकरी रोड़ के फफराला स्लिप जोन में कम्पनी के बेखौफ़ ठेकेदार द्वारा भारी मशीनों से बड़ी तादाद में अवैध खनन किया जा रहा है। कम्पनी  तो अपना स्वार्थ साध कर चली जायेंगी लेकिन बरसात के  सीजन में  अवैध खनन से भू धंसाव और भूस्खलन जैसी आपदा को जो न्योता दिया जा रहा है, उसका खामियाजा स्थानीय जनता को ही  भुगतान होगा। बेखौफ़ ठेकेदार द्वारा भारी मशीनों से बड़ी तादाद में अवैध खनन किया जा रहा है।
 भूकम्प एवं भूस्खलन की दृष्टि से सबसे संवेदनशील मोरी ब्लाक के फफराला खड्ड में एक ठेकेदार द्वारा भारी मात्रा में अवैध खनन किया जा रहा है।
उप जिलाधिकारी पूरण सिंह राणा ने कहा कि स्थलीय निरीक्षण कर मामले की जांच की जाएगी एवं दोषियों के खिलाफ उचित  कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में  तहसीलदार को निर्देश दिये गये हैं
 मोरी ब्लाक के फफराला खड्ड के पास भारी मात्रा में अवैध खनन किया जा रहा है। फफराला खड्ड गत कई वर्षों से भूस्खलन की जद मे है यहाँ लोनिवि द्वारा करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद यहाँ  गत दो सालों से भूस्खलन नहीं हो रहा है लेकिन नैटवाड़ सांकरी मोटर मार्ग पर किए जा रहे निर्माण कार्यों हेतु यहाँ पत्थर निकालने के कारण यहाँ फिर से भूस्खलन की संभावना व्यक्त की जा रही है। यहाँ से निकाले गए पत्थर डामरीकरण के कार्यों मे लगाए जा रहे है।ये पत्थर बहुत कच्चे है। क्षेत्र पंचायत मोरी की बैठक मे भी यह मामला  उठा था।
 अधिशासी अभियंता धीरेंद्र कुमार ने बताया कि ठेकेदार के साथ हुए  अनुबंध में पत्थरों की लीड पांच किमी की परिधि में रखा गया है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: