एक्सक्लूसिव पर्यटन पहाड़ों की हकीकत

सुपर एक्सक्लूसिव: यह हैं 8 विदेशी पर्यटक जो अभी तक हैं लापता

कमल जगाती, नैनीताल

उत्तराखण्ड के हिमालय में नंदा देवी पर्वत को फतह करने पहुंचे सात विदेशी पर्यटक आज तक तलाशे नहीं जा सके हैं । सात विदेशी और एक भारतीय पर्वतारोही बीती 13 मई को नंदा देवी पर्वत फतह करने गए थे लेकिन उसके बाद उन्होंने एक जून को लौटना था, जबकि वो आज भी नहीं लौटे हैं। एयर फोर्स, आई.टी.बी.पी.और दूसरी टीमें पर्वतारोहियों की खोज में जुट गई हैं।  हम एक्सक्लूसिवली आपको उन आठ के आठ लापता पर्वतारोहियों के फोटो दिखा रहे हैं जिनका अभी तक कुछ अता पता नहीं चल सका है।


अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम(यू.के.)और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोहियों का 12 सदस्यीय एक दल उत्तराखण्ड के कठिन नंदा देवी पर्वत ईस्ट को फतह करने 13 मई को निकला था। हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं में चुनौतीपूर्ण माने जाने वाले नंदा देवी पर्वत, समुद्र सतह से 7434 मीटर की ऊंचाई पर है। दल के सदस्यों को एक जून को पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी पहुंचना था। पर्वतारोहियों का एक दल शुक्रवार शाम अपने तय समय में मुनस्यारी पहुंच गया। अमेरिकी, ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियन पर्वतारोहियों के साथ एक भारतीय लाइजनर गाइड भी नंदा देवी पर्वतजन में गया हुआ है ।
दल के आठों पर्वतारोही रास्ता भटक गए और बेस कैम्प तक नहीं पहुंचे । इसके बाद प्रशासन और सरकार को जानकारी दी गई। आनन फानन में एयर फोर्स की मदद ली गई। अभी तक किसी भी पर्वतारोही का कुछ अता पता नहीं लग सका है। सरकार ने एयर फोर्स के दो हैलीकॉप्टर भेजकर रैस्क्यू शुरू करवाया है। एस.डी.आर.एफ.की टीम को तैयार किया जा चुका है। इधर भारतीय माउंटेनियरिंग एसोसिएशन ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर ध्रुव जोशी, मो.यूनुस, चंद्र शेखर शर्मा और विजय सिंह रौतेला जैसे अनुभवी पर्वतारोहियों से खोजबीन में मदद लेने का आग्रह किया है। हिमालय में मौसम खराब होने के कारण हेलीकॉप्टरों को कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि दो दिन अतिरिक्त गुजरने के बाद गुमशुदा पर्वतारोहियों का खाना और जरूरी सामान भी खत्म होता जा रहा होगा। आई.टी.बी.पी.की एक पर्वतारोही टीम भी इन लापता पर्वतारोहियों की तलाश में जुटी है।
प्रशासन ने एक लिस्ट जारी कर आठों लापता लोगों के नाम और राष्ट्र का ब्यौरा दिया है। हम आपको सभी लापता विदेशी पर्वतारोहियों के फ़ोटो भी दिख रहे हैं।
(1) मार्टिन मौरीन, टीम लीडर, यू.के.
(2) जॉन मैक लेरिन, यू.के.
(3) रुपर्ट विवेल, यू.के.
(4) रिचर्ड पेन, यू.के.
(5) रूथ मैक कैंसि, ऑस्ट्रेलिया
(6) एंथोनी सुदेकुम, यू.एस.ए.
(7) रोनेलड बीमल, यू.एस.ए. &
(8) चेतन पाण्डे, भारतीय, लाइजन ऑफिसर ।

Our Youtube Channel

%d bloggers like this: