राजनीति सियासत

“यह चुनाव एमपी का ही नहीं पीएम का भी है। हम पांचों सीटें जीतेंगे”: नरेश बंसल

विनोद कोठियाल
भाजपा संगठन में विभिन्न पदों पर रहने के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेश बंसल को उत्तराखंड भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के संक्षिप्त अंश:-
लंबे राजनीतिक जीवन और अपने जीवन का अधिकतर समय भारतीय जनता पार्टी की सेवा में देने वाले नरेश बंसल प्रदेश के विभिन्न पदों पर आसीन रहे हैं।
बंसल कहते हैं कि बैंक में नौकरी करने के बाद राष्ट्रीय संगठन महामंत्री शिवप्रकाश की प्रेरणा से अपना संपूर्ण जीवन भारतीय जनता पार्टी को समर्पित किया और उसका परिणाम यह है कि एक मामूली से कार्यकर्ता के रूप में पार्टी को जॉइन करने वाला व्यक्ति आज प्रदेश अध्यक्ष जैसे भारी भरकम पद से नवाजा गया।
सन् 1972 में विद्यार्थी परिषद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत करने वाले नरेश बंसल के राजनीतिक कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछली 3 विधानसभा चुनाव में उन्हें पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया गया और प्रदेश के विभिन्न पदों पर सेवा का अवसर मिला।
जैसे कि 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष के रूप में भी उन्हें पद दिया गया। संगठन में जान फूंकने वाले नरेश बंसल राष्ट्रीय भारतीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अस्थाई सदस्य रह चुके हैं।
कार्यकर्ताओं में नरेश बंसल के प्रदेश अध्यक्ष बनने से काफी ऊर्जा का संचार हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में प्रदेश की वर्तमान राजनीतिक स्थिति का आकलन करते हुए इस पद के लिए सबसे उपयुक्त नरेश बंसल को ही पाया। नरेश बंसल 2012 से अध्यक्ष बनने तक भाजपा के प्रदेश महामंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा वर्तमान में शिशु मंदिर संचालन समिति के अध्यक्ष, विद्या भारती विकास निधि के कोषाध्यक्ष तथा 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष हैं।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश बंसल से पर्वतजन द्वारा की गई बातचीत के कुछ मुख्य अंश निम्न प्रकार हैं:-
भाजपा जैसे विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के एक प्रदेश की जिम्मेदारी आपको सौंपी गई है, इस जिम्मेदारी को आप किस रूप में देखते हैं?
प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद मुझ पर जिम्मेदारियां बढ़ गई है। भारतीय जनता पार्टी सामूहिक नेतृत्व के साथ केंद्र के मार्गदर्शन में कार्य करती है, इसलिए मेरी जिम्मेदारी होगी कि प्रदेश संगठन को मजबूती प्रदान करते हुए वर्तमान में लोकसभा सीटों का सफल संचालन किया जाए और सभी सीटों पर जीत कैसे तय होनी है, इस रणनीति पर कार्य कर रहे हैं।
कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में राज्य सरकार के खिलाफ चार्जशीट को लेकर हमला बोलने की तैयारी में है, इस पर आपका क्या कहना है?
– कांग्रेस की चार्जशीट झूठ का पुलिंदा है। सरकार ने हर मोर्चे पर अच्छा काम किया है और भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस हमारी प्राथमिकता है।
कांग्रेस के घोषणा पत्र पर आपका क्या कहना है?
कांग्रेस के घोषणापत्र से कांग्रेस का असली चरित्र साफ हो जाता है। कांग्रेस देशद्रोहियों के साथ है और कांग्रेस अफस्पा हटाकर सेना को कमजोर करना चाहती है।
उत्तराखंड में आप कितनी सीटें जीत रहे हैं?
– हम पहले भी पांच सीटें जीते थे और इस बार भी पांचों सीटें जीतेंगे। जनता हमारे साथ है। यह चुनाव एमपी का ही नहीं, बल्कि पीएम का भी है। देश नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहता है, इसलिए भाजपा के लिए जनमानस में तीव्र लहर है।
भाजपा के अंदर महत्वपूर्ण पदों पर काम करने के बावजूद कुछ लोगों को पार्टी द्वारा दरकिनार किया जा रहा है, जिससे पार्टी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, इसमें आपका क्या कहना है?
– भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसमें सामान्य कार्यकर्ता दरी बिछाने वाले से लेकर पोस्टर चिपकाने वाले तक की भी शिखर पर पहुंचने की संभावना रहती है और ऐसे कई उदाहरण भी हैं। मैंने भी पार्टी के एक साधारण कार्यकर्ता के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था, जबकि अन्य पार्टियों में ऐसा संभव नहीं है। भारतीय जनता पार्टी में जिनका कोई गॉडफादर नहीं होता, उनको भी अच्छे अवसर प्रदान किए जाते हैं।
आगामी चुनाव को देखते हुए आपका कार्यकर्ताओं के लिए क्या संदेश है?
– हमारी पार्टी में हम सभी लोग समान भाव से कार्य करते हैं। किसी के प्रति कोई भेदभाव नहीं रखते। इस समय देश जिस चुनौती पर खड़ा है, हम को तय करना है कि हम विगत 55 साल तक जिन्होंने देश को लूटा, उनके हाथ में सत्ता कैसे सौंपी जा सकती है!
जिस व्यक्ति द्वारा बिना छुट्टी के राष्ट्रहित में 18 घंटे कार्य किया जा रहा है और जिस पर भ्रष्टाचार की कोई आरोप नहीं है। गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, सैनिकों, महिलाओं एवं अल्पसंख्यकों सहित सभी वर्गों के लिए जिस व्यक्ति द्वारा समान भाव से और उत्थान के लिए निरंतर अपना जीवन समर्पित किया जा रहा है, मेरा कार्यकर्ताओं से यही निष्ठापूर्वक निवेदन है कि ऐसे बेदाग व्यक्ति को पुन: भारत का प्रधानमंत्री बनाने में अथक प्रयास किए जाएं।

Our Youtube Channel

%d bloggers like this: