एक्सक्लूसिव मनोरंजन

एक फीट से भी अधिक लंबे पीपल के पत्ते बने कौतुहल का विषय ।

गिरीश गैरोला

उत्तरकाशी जनपद के मातली कस्बे में पेशे से इंजीनियर कैलाश त्यागी ने अपने परिसर में पीपल का ऐसा पेड़ उगाया है, जिसके पत्ते सामान्य से बहुत लंबे और चौड़े हैं। स्केल से नापने पर इनकी लंबाई 12 से 14 इंच तक देखी गई है श्री त्यागी ने बताया कि वह इन पेड़ों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करते हैं और इनके खाद , पानी की व्यवस्था भी अपने खाने-पीने की तरह ही करते आ रहे हैं।


जैसे-जैसे पेड़ बडे  हो रहे हैं और उसके पत्ते आश्चर्यजनक रूप से बड़ा आकार ले रहे हैं तो उनकी अपनी मेहनत पर बेहद प्रसन्नता हो रही है।

पीपल के बढे पत्तों के आकार को लेकर जब हमने प्रभागीय वनाधिकारी उत्तरकाशी वन प्रभाग संदीप कुमार से बात की तो  पहले तो उन्होंने कहा इतना बड़ा पत्ता पीपल प्रजाति का न होकर मिलती जुलती किसी और प्रजाति का हो सकता है ।किंतु पीपल के पत्ते के अगले हिस्से के नुकीलेपन को देखकर उन्होंने दावा किया कि एक पीपल ही है। वहीं  पी जी कॉलेज उत्तरकाशी के वनस्पति विज्ञान के प्रोफेसर अरुण अग्रवाल की माने तो यह पहाड़ी पीपल है । बहरहाल कुछ भी हो लोक निर्माण विभाग के मातली  स्थित सरकारी आवासीय परिसर में अपने बच्चों की तरह इन पेड़ों की देखभाल कर रहे इंजीनियर कैलाश त्यागी अपने पेड़ों की इस तरह प्रोग्रेस को देखकर बहुत खुश है।

%d bloggers like this: