राजकाज

चंपावत के पुनेठा आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव बने। महत्वपूर्ण जानकारियां।

   उत्तराखंड के चंपावत निवासी अनिल चंद्र पुनेठा को आंध्र प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया है। आईएएस पुनेठा 1984 बैच के अधिकारी हैं। रविवार को सेवानिवृत्त हो रहे दिनेश कुमार के सेवानिवृत्त होने पर श्री पुनेठा को मुख्य सचिव बनाया गया है।
 मूल रूप से लोहाघाट के रहने वाले अनिल चंद्र पुनेठा का जन्म 1959 में हुआ। श्री पुनेठा की प्राथमिक शिक्षक लोहाघाट के ही सरकारी स्कूल में हुई है।
 श्री पुनेठा के एक भाई  रमेश पुनेठा  रेलवे में है तथा दूसरे भाई अलकेश पुनेठा जर्मनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।
 अनिल चंद्र पुनेठा पिछले 3 साल से लैंड एडमिनिस्ट्रेशन चीफ कमिश्नर के पद पर कार्य कर रहे थे। श्री पुनेठा के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पसंद के अधिकारी हैं। यही कारण है कि यूएस से लौटते ही उन्होंने बिना किसी हिचकिचाहट के पुनेठा के नाम की घोषणा कर दी। वरिष्ठता क्रम में पुनेठा से पहले सीनियर मोस्ट एलबी सुब्रमण्यम भी थे और स्पेशल चीफ सेक्रेट्री रैंक में 6 अफसर तैनात हैं किंतु मुख्यमंत्री ने उन्हीं को प्राथमिकता दी।
 पुनेठा ने  अपना कैरियर कडप्पा जिले के राजामपेट से उप जिला अधिकारी के पद पर शुरू किया था। सचिव पद पर रहने से पहले श्रीकाकुलम जिले में डीएम भी रह चुके हैं।
 पुनेठा स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा ग्रामीण विकास और पंचायती राज जैसे महत्वपूर्ण महकमों के प्रमुख सचिव के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। वर्ष 2015 में पुनिया को  सीसीएलए बनाया गया था। श्री पुनेठा का रिटायरमेंट मई 2019 में है। पर्वतजन से बातचीत में श्री पुनेठा ने बताया कि चंद्रबाबू नायडू डायनामिक लीडर हैं और उनके अधीन काम करना सौभाग्य है। उनकी तैनाती से चंपावत मे खुशी का माहौल है।

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: