धर्म - संस्कृति

रामनगर मे खुदाई मे शिवलिंग तथा देव प्रतिमाएं निकलने से कौतूहल

कमल जगाती, नैनीताल
 उत्तराखण्ड के रामनगर में खुदाई के दौरान निकली शिवलिंग और देवी देवताओं की प्रतिमा बनी क्षेत्र के लोगों के लिए कौतूहल का विषय।
       नैनीताल जिले के रामनगर स्थित लखनपुर के पास जलसंस्थान कैम्पस में पाइप लाइन खुदाई का काम चल रहा था। इसी दौरान शिवलिंग आकार की मूर्ति दिखने से श्रमिकों ने काम रोक दिया और ठेकेदार को सूचित किया। शिवलिंग समेत देवी देवता की मूर्ति निकलने की खबर शहर में आग की तरह फैल गयी और मूर्ति के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का ताँता लग गया।
 मूर्ति निकलने से लोगो में ख़ुशी का माहौल है और वह जिस स्थान पर मूर्ति निकली है, उस स्थान पर मूर्ति स्थापित कर मन्दिर बनवाने की बात कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार 50 वर्ष पूर्व भी राम सीता की मूर्ति खुदाई के दौरान इसी स्थान से निकली थी जिसके बाद उस मूर्ति को मन्दिर में स्थापित कर दिया गया था।
सूचना पाकर मौके पहुँचे उपजिलाधिकारी ने मूर्ति को कब्जे में ले लिया और उसे पुरातत्व विभाग में जाँच के लिए भेजने की बात कही। उन्होंने कहा कि मूर्ति के इतिहास की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहना संभव हो सकेगा। जल संस्थान की जे.ई.ने लोगों की भावनाओं के महत्व को देखते हुए कहा कि वह अभी नयी-नयी रामनगर आयी है और इस स्थान पर मंदिर निर्माण पर जानकारी उनके सीनियर अधिकारी देंगे। हालांकि शिवलिंग आकार की मूर्ति निकलने से शहर में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं ।

Our Youtube Channel

%d bloggers like this: