धर्म - संस्कृति

देखिए वीडियो: ख़ुदाई मे मिली प्राचीन मूर्तियां

कमल जगाती, नैनीताल

उत्तराखण्ड के बाजपुर में खुदाई के दौरान प्राचीन मूर्तियां मिलने से वहां मंदिर होने के साक्ष्य मिले हैं। भगवान की मूर्तियों की सूचना के बाद देखने वाले लोगों की भीड़ जमा हो गई।

देखिए वीडियो 

COPYRIGHTS @ PARVATJAN

उधम सिंह नगर जिले के बाजपुर स्थित नदी में रोजमर्रा की तरह नदी में खनन के लिए खुदाई चल रही थी। खुदाई में श्रमिकों को प्राचीन मूर्ति मिली जिसकी सूचना संबंधित कार्यालयों को दी गई । सूचना आग की तरह फैली तो देखने वालों की भींड जमा हो गयी। सूचना पर आनन फानन में स्थानीय प्रशासन ने मौके पर पहुंचा और जांच शुरू की गई । सुरक्षा के मद्देनजर घटनास्थल पर पुलिस फ़ोर्स तैनात कर पुरातन विभाग को सुचना दे दी गई है।

ये प्राचीन मूर्तियां देखने में हजारो वर्ष पुरानी प्रतीत होती हैं। हलाकि अभी प्रशासन इस पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। नदी किनारे खेत में अत्यंत प्राचीन मंदिर की दिव्य एवं भव्य मूर्तियां मिलीं है। वजनी पत्थरों पर अपने हाथों को उठाए मूर्तीयां किसी शक्ति पीठ की लग रही हैं, ये किसी मंदिर के पिलर या खम्बो में उकेरी हुयी लग रही हैं। तमाम पिलर व मोटे भारी भरकम मंदिर के ध्वस्त हो चुके खम्बे भी दिख रहें है। यहां गुम्बद के चक्र एवं अन्य तमाम वजनी पत्थरों पर नक्काशी लिये वस्तुए बिखरी पड़ी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अगर ढंग से इस जगह पर खुदायी की जाए तो यहां प्राचीन वस्तु और मंदिर निकल सकता है । यह तो सत्य है कि मूर्तियां कई सौ वर्ष पुरानी हो सकता हैं।

%d bloggers like this: