धर्म - संस्कृति पर्यटन

उत्तरकाशी गंगा आरती में शामिल हुए अभिनेत्री के माता पिता

 

गंगा आरती के बहाने  जुट रहे जाने-माने चेहरे 
फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा तूली के माता पिता ने की गंगा आरती।
फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा के माता पिता हुए गंगा आरती में शामिल।
गिरीश गैरोला ।
शिवनगरी उत्तरकाशी को धार्मिक पर्यटन के साथ साहसिक पर्यटन से जोड़ने की कवायद में गंगा आरती महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकती है । रविवार शाम को उत्तरकाशी के पंजाब सिंध क्षेत्र घाट पर होने वाले आरती में फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा तुली के माता पिता भी शामिल हुए। फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा तुली की माता विजया पन्त तुली ने उत्तरकाशी PG कॉलेज से ही  शिक्षा ग्रहण की है । मधुरिमा के पिता प्रवीण पुली पर्वतारोहण और ट्रेकिंग व्यवसाय से जुड़े हैं । इस दौरान एक साहसिक पर्यटक दल के साथ वह बार्सु गांव में रुके हुए हैं ।
गंगा आरती समिति के अनुरोध पर वे उत्तरकाशी की गंगा आरती में शामिल हुए।
गंगा घाट पर नित्य शाम के समय होने वाली गंगा आरती में जैसे जैसे अलग-अलग चेहरे जुड़ते जा रहे हैं।  उत्तरकाशी शिव  नगरी को पर्यटन के मानचित्र पर एक नया स्थान मिलने लगा है ।
गंगा आरती से जुड़े पेशे से शिक्षक डॉक्टर शंभू प्रसाद नौटियाल हालांकि बहुत ज्यादा आस्तिक नहीं है फिर भी अपने नगर में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए नित नए प्रयोग करने के पक्षधर हैं । डॉक्टर नौटियाल की माने तो गंगा आरती में फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा के परिजनों के शामिल होने से जनपद से बाहर भी गंगा के मायके उत्तरकाशी की गंगा आरती का महत्व लोग जान सकेंगे ।
खासकर ऑल वेदर रोड में सड़कों के चौड़ीकरण के बाद पर्यटकों को एक शहर में रोक कर रखना किसी  चुनौती से कम नहीं है।  लिहाजा ऋषिकेश और हरिद्वार की तर्ज पर गंगा के घाट पर अलग-अलग स्थानों पर होने वाली आरतियों से न सिर्फ पर्यटकों की तादाद बढ़ेगी ,बल्कि गंगा घाटों पर स्वच्छता अभियान को भी बल मिलेगा।
मधुरिमा तुली एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। यह हिन्दी के साथ साथ कन्नड़ और तेलुगू फिल्मों में भी कार्य कर चुकी हैं।अभिनेत्री मधुरिमा तुली चंद्रकांता में शीर्षक भूमिका में नजर आती हैं।
लाखों दिलों की धड़कन सुपर स्टार अक्षय कुमार की ‘बीवी’ का रोल निभानी वाली मधुरिमा को उत्तराखंड से बेहद लगाव है। अक्षय कुमार की हालिया फिल्म ‘बेबी’ में उनकी बीवी की भूमिका में नजर आयी अभिनेत्री देहरादून की मधुरिमा तुली हैं। टीवी सीरियल कुमकुम भाग्य में तनु की भूमिका निभा चुकी मधुरिमा का बेबी में अभिनय खूब सराहा गया है। मधुरिमा अब भले मुंबई में बस गई हों, लेकिन उनका मन आज भी उत्तराखंड में रमता है। मधुरिमा ने नवीं से बारहवीं तक की पढ़ाई दून के मार्शल स्कूल से की। जाखन में उनका घर है, लेकिन मां विजया पंत तुली, पिता प्रवीण तुली और छोटा भाई अब मुंबई शिफ्ट हो चुके हैं। मधुरिमा अपनी पढ़ाई के दौरान दून में माडलिंग करने लगी थीं।बारहवीं के बाद वह मुंबई गर्ईं, जहां सुभाष घई की कन्नड़ और रामगोपाल वर्मा की तेलुगू फिल्म में काम मिला। कुमकुम भाग्य में तनु की भूमिका की। अब अक्षय कुमार की बेबी से बड़ा ब्रेक मिला है। इस फिल्म में वह अक्षय की पत्नी बनी थी।
मधुरिमा को देहरादून की बहुत याद आती है। सुबह छोटे भाई को स्कूटी पर स्कूल छोड़ने जाते वक्त ताजी हवा खाना और दोस्तों संग राजपुर के साईं मंदिर जाना उनका शगल था। मसूरी और औली के नजारे भी उन्हें याद आते हैं।

Parvatjan Android App

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: