पहाड़ों की हकीकत

वन विभाग में वन आरक्षी के 500 पदों पर जल्द भर्ती

 

नीरज उत्तराखंडी

फोरेस्ट चीफ ने जखोल-तालुका में सुनी लोगों की समस्या

धोला-मुसाई पानी व सांकरी-तालुका रोड भूमि लोनिवि व पीएमजीएसवाई को जल्द होगी स्थानांतरित

वन आरक्षी के 500 पदों पर होगी सेवानिवृत्त सैनिकों की भर्ती

12 महीने औसला तक खुला रहेगा हरकीदून पर्यटन

पुरोला। उतराखंड के चीफ आफ फोरेस्ट जयराज सिंह ने मोरी सुदूरवर्ती पार्क.टौंस वन प्रभाग  क्षेत्र के तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान पंचगांई पट्टी के जखोल व सांकरी में   जनता मिलन समारोह में लोगों की समस्याओं को सुना। वहीं बडासु पट्टी के पांच गांव के ग्रामीणों की मांग पर हरकीदून पर्यटन ओसला तक वर्ष  भर जारी रखने का भरोसा दिया।

मुख्य वन संरक्षक ने मोरी पार्क के धोला मुसाई,सांकरी तालुका सडक निमार्ण. के  वर्षो से लटके मार्गो को जल्दी ही वन भूमि लोनिवि व पीएमजीएसवाई को स्थानात्रित करने की बात कही, ताकि दूरदराज के गांव को सड़क मार्ग से जोड़ा जा सके। साथ ही वन व वन्य जीवों की सुरक्षा समेत विभाग में वन आरक्षी पदों की कमी दूर करने को तीन माह में उपनल के माध्यम से पांच सौ सेवानिवृत्त  सैनिकों की बतौर वन आरक्षी भर्ती की जायेगी। चीफ आफ फोरेस्ट जयराज ने वन्य जीवो से ग्रामीणों व मवेशियों को मारने व नुकसान के मुआवजे का बजट जल्द जारी कर बांटने का आसवासन दिया।

साथ ही वन कर्मियों की भवन निमार्ण को निशुल्क ईमारती लकड़ी उपलब्ध कराने की मांग पर विचार करने की भी बात कही। मुख्य वन संरक्षक ने क्षेत्र के जरमोला समेत दर्जन भर पर्यटन मार्ग का निरीक्षण कर मरम्मत को धन जारी करने का भी भरोसा दिया। जयराज ने मोरी समेत पार्क क्षेत्र के दर्जन भर गांव में ग्रामीणों की समस्या सुन.वन विभाग की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया वनों की आग वन्य जीव सुरक्षा व मोरी क्षेत्र में अग्निकांड को रोकने को गांव गांव में जागरूकता गोष्ठियां आयोजित करने के वनाधिकारियों को निर्देश दिये।

इस अवसर पर गढवाल वन संरक्षक पीके पात्रा, डीएफओ आरपी मिश्रा, आरएन श्रीवास्तव, महेंद्र सिंह, नितिन कुमार समेत कई वनाधिकार मौजूद थे।

%d bloggers like this: