एक्सक्लूसिव

अजब-गजब: भाजपा का चुनाव चिन्ह बदला, कमल की जगह हाथ!

देश ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने का दंभ भरने वाली भारतीय जनता पार्टी की देशभर के अधिकांश राज्यों में सरकारें हैं। यह पहला अवसर है, जब घोषित रूप से तकरीबन २० राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं। देश में प्रचंड बहुमत वाली नरेंद्र मोदी की सरकार अपना कार्यकाल पूरा करने की ओर है।
इस बीच भारतीय जनता पार्टी चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ लोकसभा चुनाव की भी तैयारी में जुटी हुई है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर भाजपा के खाते में ऑनलाइन चंदे के रूप में भी खूब बड़ी रकम जमा हुई, किंतु इस बीच उत्तराखंड के निकाय चुनाव में एक ऐसा वाकया हो गया, जिसने भाजपा को दूसरे अंदाज में चर्चा में ला दिया। चमोली जनपद के नगर पंचायत थराली के स्थानीय निकाय के रिटर्निंग ऑफिसर आईएएस रोहित मीणा द्वारा हस्ताक्षरित २९ अक्टूबर २०१८ के पत्र ने भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल ही बदल दिया है। आईएएस रोहित मीणा द्वारा जारी किए गए इस पत्र के अनुसार भारतीय जनता पार्टी की नगर पंचायत थराली की भाजपा प्रत्याशी श्रीमती दीपा देवी निवासी ग्राम देवराड़ा, पोस्ट थराली, तहसील थराली, जिला चमोली को जो चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है, वह हाथ का पंजा है। देश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब किसी भाजपा के प्रत्याशी को कांग्रेस का चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है।


इतना ही नहीं, आईएएस रोहित मीणा ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रत्याशी श्रीमती कुंती देवी निवासी ग्राम देवराड़ा, पोस्ट तुंगेश्वर, तहसील थराली को हाथ का पंजा के स्थान पर कमल का फूल चुनाव चिन्ह आवंटित किया है। दोनों उम्मीदवारों की ग्रामसभा तो एक ही है, किंतु दोनों के पोस्ट ऑफिस भी अलग-अलग दर्शाए गए हैं। कुंती देवी का पोस्ट तुंगेश्वर और दीपा देवी का थराली बताया गया है।
कुल मिलाकर आईएएस रोहित मीणा का यह पत्र चर्चा के केंद्र में है।

%d bloggers like this: