ट्रेंडिंग

पुस्तकालय कर्मियों को सिखाए नई तकनीकी से निपटने के गुर

पुस्तकालय विज्ञान के जनक एसआर रंगनाथन की 126वीं जन्म शताब्दी दिवस धूमधाम से मनाया
आरके सूद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

राष्ट्रीय सेंट्रल गर्वमेंट लाइब्रेरी एसोसिएशन द्वारा एसआर रंगनाथन के 126वीं जन्म शताब्दी व पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त सहायक पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी भारतीय प्राणी सर्वेक्षण कोलकाता आरके सूद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।
राष्ट्रीय सेंट्रल गर्वमेंट लाइब्रेरी एसोसिएशन द्वारा एसआर रंगनाथन के 126वीं जन्म शताब्दी व पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस 12 अगस्त 2018 को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी न्यू फॉरेस्ट देहरादून में बड़े-धूमधाम से मनाया गया। डॉ रंगनाथन जी को पुस्तकालय विज्ञान का जनक माना जाता है। पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस का शुभारंभ मुख्य अतिथि ओंकार सिंह निदेशक इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी द्वारा किया गया। दीप प्रज्वलन व रंगनाथन को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद सर्वप्रथम संयोजक डीके पांडे ने मुख्य अतिथि एवं अन्य मेहमानों का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने रंगनाथन की जीवनी व उनके द्वारा पुस्तकालय विज्ञान में उनके योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। तत्पश्चात डा. ए.के. सुमन अध्यक्ष सीजीएलए ने सीजीएलए के के कार्यों व पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के विकास के बारे में उनके योगदान को भी रूबरू करनवाया। उन्होंने पुस्तकालय विज्ञान की पंचसूत्र सिद्धांतों का प्रयोग आज के आधुनिक पुस्तकालय में किस प्रकार सहयोग प्रदान कर रहा है, के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। साथ ही सीजीएलए द्वारा आयोजित आज तक के कार्यशालाओं एवं सम्मेलनों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।


इस अवसर पर प्रमुख वक्ता आईआईटी रुड़की के पुस्तकालयाध्यक्ष डा. अजय कुमार ने रंगनाथन जी के योगदान की सराहना की। साथ ही सूचना के विस्फोटन की स्थिति में पुस्तकालय कर्मियों को नई तकनीकी आत्मसात कर इस स्थिति से निपटने की जरूरत पर बल दिया और इससे निपटने के गुर सिखाए। उन्होंने समयबद्धता व नई जानकारियों से अपने आप को हर समय परिपूर्ण रहने की आवश्यकता की जरूरत बताई। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन की सभी को शुभकामनाएं दी।
मुख्य अतिथि आईजीएनएफए के निदेशक ओंकार सिंह ने कहा कि भविष्य में पुस्तकालय विज्ञान में आने वाली चुनौतियों का पुस्तकालय कर्मियों द्वारा निष्ठापूर्वक निर्वहन करने एवं सही सूचना को चुनकर सही पाठक तक पहुंचाने पर जोर दिया।
कार्यक्रम में निदेशक ने सीजीएलए द्वारा प्रकाशित सीजीएलए बुलेटिन का विमोचन किया। साथ ही इस वर्ष सेवानिवृत्त सहायक पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी भारतीय प्राणी सर्वेक्षण कोलकाता आरके सूद को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। अंत में सीजीएलए के महासचिव राम निवास ने आए हुए सभी मेहमानों का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर कार्यकारिणी के सभी सदस्य चिरंजीत कौर, रमेश गोयल, आरके सूद, केपी सिंह, सुनीता अग्रवाल, एसके भंडारी, अनुरेश सिन्हा, ओपी वर्मा, एसके सेनापति एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

%d bloggers like this: