upjs-ki-teen-divsiya-pardarshani-harsollas-ke-sath-sampann 1
ट्रेंडिंग

यूपीजेएस की प्रदर्शनी से सर्राफा व्यवसायियों को नई उम्मीदें

लखनऊ। पिछले तीन दिनों से फैजाबाद रोड स्थित गोल्डन ब्लासम रिजार्ट में चल रही यूपी ज्वैलरी शो की द्वितीय प्रदर्शनी का रविवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ समापन हो गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रदेशों के साथ ही उत्तर प्रदेश के सर्राफा व्यवसाय से जुड़े सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शनी में बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रदर्शनी के अंतिम दिवस सबसे पहले उपस्थित सभी लोगों ने देशभक्ति को याद करते हुए राष्ट्र के सम्मान में खड़े होकर राष्ट्रगीत का उद्बोधन किया।

प्रदर्शनी के समापन समारोह के अवसर पर अंतिम दिवस रविवार को माननीय कैबिनेट मंत्री श्री बृजेश पाठक जी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनकी गरिमामयी उपस्थिति में पिछले तीन दिनों से चल रहा यह भव्य समारोह विधिवत रूप से संपन्न हो। इस अवसर पर आयोजक समिति की ओर से उत्कृष्ट प्रतिष्ठान को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा सबसे ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले प्रतिष्ठान को भी सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में क्रमशः मनसुख लाल शिवभाई धन्दूकिया, सव्य ज्वेल्स एवं जीडीके ज्वेल्स मुख्य रूप से शामिल थे।

इस मौके पर माननीय मंत्री श्री बृजेश पाठक जी ने इस प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए आयोजक समिति को विशेष धन्यवाद दिया। उन्होंने आयोजन समिति से आग्रह किया कि वे इस तरह की प्रदर्शनी का समय-समय पर करते रहें। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि यदि प्रदेश सरकार से उन्हें किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता महसूस होती है तो वह हमेशा आपके साथ खड़े हैं।

श्री पाठक ने कहा कि आपने अपने प्रदेश के सर्राफा व्यवसायियो की उन्नति के लिए यह बेहतरीन कार्य करने का प्रयास किया हैं इसके लिए आयोजक समिति के सभी सदस्य प्रशंसा के पात्र हैं।शो के आयोजक अनुभव अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल एवं दिनेश चंद अग्रवाल ने संयुक्त रुप से बताया कि तीन दिनों तक चली प्रदर्शनी में पहुंचे सभी सर्राफा व्यवसायी इस आयोजन को लेकर काफी प्रसन्न हैं। इस दौरान सभी जौहरियों ने उन्हें अगले साल होने वाली ज्वेलरी शो में आने का वायदा भी किया है।

समारोह के समापन अवसर पर राहुल गुप्ता और विशाल गुप्ता ने सभी म्गीपइपजवत को सर्टिफिकेशन ऑफ पार्टिसिपेंट प्रदान किए।इस प्रदर्शनी में अंतिम दिवस रविवार को विभिन्न क्षेत्रों व प्रदेशों से आए ज्वैलर्स ने अपनी विशेष उत्पादों का प्रदर्शन किया।

इसी कड़ी में जयपुर के DE Sabine Jewels  ने हीरापोल्की की नायाब ज्वेलरी का प्रदर्शन किया।

GG Chains ने विशेष रूप से पुरुषों के लिए सोने की चेन्स की विशेष श्रृंखला पेश की। उनके साथ ही VMP Jewels राजकोट ने फैन्सी चांदी के आभूषण की विशेष श्रंृखला प्रस्तुत की। उन्होंने यह संदेश देने की कोशिश की कि अब महिलाओं के साथ ही पुरुषों के लिए भी आभूषणों की कई रेंज बाजार में उपलब्ध करा दी गई हैं। अक्सर सभी खरीददार हीरे की वास्तविक पहचान को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं कि यह असली हीरा होगा या फिर नकली। इस बात को विशेष ध्यान में रखते हुए Arihant diamond institute ने ग्राहकों की जागरूकता के उद्देश्य से हीरे को पहचाने के लिए विशेष जानकारी उपलब्ध कराई।

समिति के सत्येंद्र छाबड़ा ने कहा कि प्रदर्शनी में सर्राफा से जुड़ी अन्य समस्याओं एवं जीएसटी जैसी पेचीदी प्रक्रिया के विषय में भी विशेष जानकारी दी गई। विषय विषेषज्ञों की भी मदद ली गई, जिन्होंने जौहरियों को उनके प्रश्नों का उत्तर देकर संतुष्ट किया। इसके लिए बाकायदा GST Dost ने GST की जानकारी दी और जौहरियांे का पथ प्रदर्शित किया।

आयोजन समिति के प्रदीप अग्रवाल ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि यह यूपी ज्वैलरी शो, बी0टू0बी0 की दितीय प्रदर्शनी थी। इससे पहले वर्ष 2015 में भी यूपीजेएस आयोजित कर चुका है। उन्होंने कहा कि इस शो की विशेषता यह है कि देशभर के विभिन्न शहरों से सर्राफा व्यवसायी अपने-अपने आभूषणों को प्रदर्शित करते हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के सर्राफा व्यवसायी, जो अब तक नए प्रकार के आभूषणों से वंचित रह जाते थे, प्रदर्शनी के माध्यम से वह अपडेट होते हैं और अपने व्यापार को नई ऊंचाईयां प्रदान करते हैं।

समिति के अनुभव अग्रवाल ने कहा कि यूपीजेएस 2017 की तीन दिवसीय प्रदर्शनी शानदार रही। इस बार सर्राफा व्यवसायियों व निर्माताओं को काफी कुछ सीखने को मिला। इससे उनके व्यवसाय में निश्चित रूप उन्नति की राह खुलेगी। तीन दिनों तक चली यूपी ज्लैलर्स प्रदर्शनी 2017 में विभिन्न प्रदेशों सहित उत्तर प्रदेश के लगभग 15,000 (प्रद्रह हजार) से अधिक सर्राफा व्यवसायियों व निर्माताओं ने भाग लिया। हमारी कोशिश रहेगी कि प्रत्येक वर्ष यूपी ज्वैलरी प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिससे इस व्यवसाय में नए आयाम स्थापित किया जा सके।

समिति के दिनेश चंद अग्रवाल ने कहा कि तीन दिनों तक चली प्रदर्शनी में इस बार गोष्ठी के माध्यम से भी व्यवसाय से जुड़े लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस मौके पर मौजूद सर्राफा व्यवसायियों ने बेझिझक व्यवसाय में आने वाली अड़चनों से संबंधित सवाल भी पूछे और उन्हें हल करने के सुझाव भी दिए। प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि स्थानीय व छोटे व्यवसायियों को प्रोत्साहित करने के उद्देष्य से ही ज्वैलरी शो का आयोजन कराया गया। हालांकि प्रदर्शनी में बिक्री को प्रतिबंधित रखा गया था। श्री अग्रवाल ने उम्मीद जताई है कि प्रदर्शनी से अपने-अपने प्रदेशों व क्षेत्रों में लौटने के बाद सर्राफा व्यवसायी नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

अंत में समापन समारोह में पंकज अग्रवाल ने आए हुए सभी सम्मानित अतिथियों का और सभी दुकानदार भाइयों को धन्यवाद दिया और उनका आभार जताया।

इस अवसर पर यूपीजेएस समिति के श्री अनुभव अग्रवाल, श्री प्रदीप अग्रवाल, श्री पंकज अग्रवाल, श्री दिनेष चंद अग्रवाल, सत्येंद्र छाबड़ा और श्री विशाल गुप्ता सहित सैकड़ों सर्राफा व्यवसायी, निर्माता एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published.

Parvatjan Android App

Get Email: Subscribe Parvatjan

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: