एक्सक्लूसिव वीडियो: ऐसे इंजेक्शन से नशा कर रहे उत्तराखंड के ये बदनसीब

कमल जगाती, नैनीताल

उत्तराखण्ड में बढ़ते नशे के आज आपको भी दर्शन करा देते हैं । ये वीडियो आयुष्मान भारत का सपना संजोए उन हुक्मरानों ने जरूर देखने चाहिए जो प्रदेश के युवाओं का बर्बाद होता भविष्य नहीं देख रहे हैं।
उधम सिंह नगर जिले की इन तस्वीरों ने स्मैक, चरस, दम, सूखा नशा और इंजेक्शन जैसे, जीवन समाप्त करने वाले खतरनाक नशों का इस्तेमाल आपके सामने रख दिया है।

देखिए वीडियो 1

https://youtu.be/F3-S74qZcio

बच्चों से लेकर युवाओं तक में ये इतनी बुरी तरह से घुल गया है कि इसे एक बार इस्तेमाल करने से युवाओं को अब ज्यादा फर्क नहीं पड़ता । वीडियो में आप उम्रदराज दिखने वाले इस युवक को इंजेक्शन लगाते हुए देख सकते हैं।

देखिए वीडियो 2

https://youtu.be/feygWRmwG9Y

 

लंबे समय से इन जानलेवा नशीली चीजों का इस्तेमाल कर रहे युवाओं को तो एक डोज से कोई फर्क ही नहीं पड़ता है इसलिए इसने एक डोज और सामने सामने लगा लिया है। युवक के इस हालत तक पहुंचने में काफी समय लग गया होगा। नशे के सौदागर तो इसके पास माल लेकर पहुँच गए लेकिन पुलिस को अभी इस तक पहुंचने में समय लगेगा । ऐसे ही इन दो नाबालिगों को ही देख लीजिए, ये पढ़ने लिखने की उम्र में सूखा नशा सूंघ रहे हैं। इससे इनके शरीर के अंदर का हर एक अंग खराब हो जाएगा। युवाओं को दम और चरस से भरी सिगरेट पीते तो आपने अक्सर देखा होगा, लेकिन आज हम आपको इसके बनाने के तरीके से रु-ब-रु करा देते हैं। मैदानों के साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में भी नशे के कारोबारियों ने पैर जमा लिए हैं। देश रक्षा में अपना जीवन देने वाले इस प्रदेशवासियों की युवा पीढ़ी नशे के गर्त में फंसेगी तो देश रक्षा के लिए कम ही युवा मिल सकेंगे।
युवाओं के इस तरह इन मौत के सौदागरों के चंगुल में फंसने से क्षेत्र की जनता चिंतित है।

यू.एस.नगर जिला नीवासी गुरविंदर सिंह चंडोक का कहना है कि देश का भविष्य खतरे में है । उन्होंने भरोसा जताया है कि पुलिस अगर कोशिश करेगी तो हमारी युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में जाने से रोक देगी। पुलिस के कुमाऊं डी.आई.जी.जगत राम जोशी से जब इस बावत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने टीमें बनाकर तस्करों की धरपकड़ के साथ जागरूकता बढ़ाने की कोशिशें की हैं।

Leave a Reply