एक्सक्लूसिव: मदन कौशिक के सूचना अधिकारी ने फैलाई एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर फेक न्यूज

भूपेंद्र कुमार

विगत तीन दिनों से भारतीय सेना के एयर स्ट्राइक के बाद सरकार और सेना ने झूठी खबरों और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। कई बार ऐसी झूठी खबरें सोशल मीडिया में परोसी जा रही हैं, जिसका प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष नुकसान देश को रहा है। सेना की कार्यवाही के बारे में भी कई इसी प्रकार के झूठ खूब फैलाए जा रहे हैं।
उत्तराखंड सरकार के सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने अपने साथ एक सूचना अधिकारी तैनात किया है, जो सूचना विभाग में उपनिदेशक हैं। इनका नाम मनोज श्रीवास्तव है। इनका काम सरकार, सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक को सही सूचना देना और उन्हें आगे प्रसारित करना है, किंतु 26 फरवरी को इन्होंने एक झूठी खबर सोशल मीडिया में फैलाई है। इन्होंने एक महिला पायलट के साथ जो पोस्ट शेयर की, वह इस तरह है,- ”सूरत स्कूल से पढ़ी भूलका भवन ने एयर सर्जिकल स्ट्राइक को सफल कर वापस लौटी है। इस समय वह महिला अपनी उपलब्धि और संघर्ष से लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है…। भूलका जी आपको स्पेशल सलाम।”

सूचना अधिकारी मनोज श्रीवास्तव द्वारा पोस्ट की गई झूठी खबर

सरकारी सूचना अधिकारी की इस झूठी खबर को सोशल मीडिया पर सुनील मानसिंह ने तत्काल खंडन किया। जिस पायलट की फोटो मनोज श्रीवास्तव ने पोस्ट की थी, वह वास्तव में स्नेहा शेखावत की है, जिन्होंने इंडियन एयरफोर्स में पहली बार पायलट बनकर इतिहास रचा। मनोज श्रीवास्तव की झूठी खबर का खंडन करने वाले सुनील मानसिंह ने मनोज श्रीवास्तव को कड़ी फटकार लगाई। मानसिंह ने मनोज श्रीवास्तव को चेताया कि उनकी मूर्खता के कारण स्नेहा शेखावत का जीवन खतरे में पड़ सकता है, क्योंकि इस प्रकार में मिशन में शामिल सैनिक हमेशा ही दुश्मनों की निगाह में रहते हैं और मनोज श्रीवास्तव जैसे लोगों के द्वारा ऐसी झूठी पोस्ट करने से वास्तव में सैनिकों की जान खतरे में पड़ सकती है। उसके बाद कई लोगों के द्वारा कड़ी फटकार खाने के बाद मनोज श्रीवास्तव में उक्त पोस्ट डिलीट कर दी।

हालांकि मनोज श्रीवास्तव ने पर्वतजन से बताया कि “मेरा पोस्ट नितांत व्यक्तिगत था।
तथ्य में गलती हो सकती है। परन्तु
इसका आशय और भावना गलत नही था।
गलती का पता चलने पर इसे तत्काल डिलीट कर दिया था।”

मनोज श्रीवास्तव को इस तरह मिला जवाब

फेक न्यूज के इस दौर में सेना के बारे में झूठी खबर फैलाने वाले मनोज श्रीवास्तव अपने इस कृत्य से निकट भविष्य में कोई सबक लेंगे, इसकी उम्मीद है। इस बात की भी संभावना है कि इस खबर के प्रसारित होने के बाद सरकार या सेना स्वत: ही मनोज श्रीवास्तव के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करेगी।

Leave a Reply