एक्सक्लूसिव सियासत

रोचक : राज्यपाल बनते ही कोश्यारी से लोग करने लगे बकाया लौटाने और पूर्व सीएम वाली सुविधाएं न लेने की अपील

कृष्णा बिष्ट 

भगत सिंह कोश्यारी के राज्यपाल बनने की खबर मिलते ही लोग सोशल मीडिया पर उन्हें शुभकामनाएं देते हुए अपील करने लगे हैं कि अब उन्हें पूर्व सीएम के रूप मे उपभोग किये बकायेदारों का भुगतान कर देना चाहिए।
 सोशल एक्टिविस्ट जगदीश ग्रामीण ने कोश्यारी से निवेदन किया है कि अब वह महामहिम राज्यपाल बन गए हैं तो उन्हें वेतन भत्ते आदि भी मिलेंगे और “अब उन्हें बड़ा दिल दिखाते हुए सरकारी आवास का बकाया लौटा देना चाहिए। इससे उनका पद और कद बढ़ेगा ही।”
भारत भूषण कुकरेती भी कहते हैं कि “जिन भी जनप्रतिनिधियों ने सरकारी सुविधाओं का उपयोग किया है और उनसे यदि सरकारी धन की वसूली बाकी है, उन्हें इसका पाई पाई भुगतान करना चाहिए।”
 कुकरेती कहते हैं कि “पार्टी भी इसकी बात करती है और इसलिए कोश्यारी को अब बड़ा दिल दिखाते हुए सरकारी देयताओं का भुगतान कर देना चाहिए।”
 इसके साथ ही श्री कुकरेती उनको बधाई और ढेर सारी अनंत शुभकामनाएं भी देते हैं।
 वाकई अब लोगों की नजरें इस बात पर टिकी है कि भगत सिंह कोश्यारी पूर्व मुख्यमंत्री वाली सुविधाओं के मद्देनजर क्या कदम उठाते हैं !
 गौरतलब है कि जब रूलक संस्था के चेयरमैन अवशेष कौशल की जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने सरकार को पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुविधाएं खत्म करने तथा उनसे सरकारी देयकों की वसूली के आदेश सरकार को दिए थे तो भगत सिंह कोश्यारी और विजय बहुगुणा पैसे ना होने की बात कहते हुए हाईकोर्ट की शरण में चले गए थे।
 लेकिन हाईकोर्ट ने सरकार को इनसे तत्काल वसूली के आदेश दिए थे।
 त्रिवेंद्र सरकार ने हाईकोर्ट की बात मानने के बजाय पूर्व मुख्यमंत्रियों की वसूली माफ करने और उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं जारी रखने के लिए बाकायदा अध्यादेश जारी कर दिया था। त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस फैसले  का इसका राज्य की जनता इकतरफा विरोध कर रही है।
 तब से ही यह माना जा रहा था कि त्रिवेंद्र सरकार ने ऐसा केवल भगत सिंह कोश्यारी को ध्यान में रखते हुए अध्यादेश जारी करने का फैसला किया है। अब क्योंकि भगत सिंह कोश्यारी राज्यपाल बन गए हैं तो यह देखने वाली बात होगी कि इस अध्यादेश पर सरकार और राज्यपाल उत्तराखंड का क्या स्टैंड रहता है !
यहां भी बदले हैं राज्यपाल
हिमाचल के गवर्नर कलराज मिश्र को राजस्थान का गवर्नर बनाया गया है। और भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाए जाने के साथ ही बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया गया है। आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल बनाया गया है, तथा तमिलिसाई सौंदराजन  को तेलंगाना का राज्यपाल बनाया गया है।

Calendar

September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  

Media of the day