एक्सक्लूसिव पर्यटन

वीडियो : जानिए क्यों नैनीताल के होटल वाले शाम सात से नौ बजे तक लाइट बंद रखेंगे

कमल जगाती, नैनीताल

उत्तराखण्ड के नैनीताल में पर्यटन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के खिलाफ होटल एसोसिएशन के व्यवसायी लामबंद। होटल एसोसिएशन ने निर्णय लिया लिया है कि आज से होटल एसोसिएशन के सदस्य शाम 7 बजे से 9 बजे रात तक ब्लैक आउट करेंगे और कल से काले झण्डे लगाकर प्रशासन के नकारात्मक रवैये का विरोध करेंगे। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि अगर प्रशासन इसके बावजूद नहीं माना तो होटलों को बन्द कर विरोध व्यक्त किया जाएगा।

देखिए वीडियो 

 

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश साह ने सदस्यों की एक आकस्मिक बैठक बुलाई। मॉल रोड के एक होटल में हुई बैठक में अच्छी खासी संख्या में सदस्य पहुंचे । सदस्यों ने आरोप लगाया कि उनके गेस्टों(पर्यटकों)को पुलिस द्वारा ‘नैनीताल फुल’ कहते हुए वाहन नहीं लाने दिया जा रहा है, जबकि यहां उनके पास पार्किंग के स्थल खाली हैं । होटल के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि आयुक्त राजीव रौतेला, जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन और एस.एस.पी.सुनील कुमार मीणा से सकारात्मक वार्ता व निर्देश देने के बावजूद पुलिस ने पर्यटकों के वाहन, हल्द्वानी रोड में बलदीयाखान, कालाढूंगी रोड में चार खेत और भवाली रोड में मस्जिद तिराहे पर रोक दिए हैं। पदाधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने रूसी बाई पास पर विगत वर्ष की भांति, पार्किंग की पूरी व्यवस्था और शटल सेवा देने का आश्वासन दिया था, लेकिन आज तक इसपर अमल नहीं हो सका है जिससे शहर में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।
दिनेश साह ने बताया कि प्रशासन और सरकार ऐसा करके पूरे कुमाऊं क्षेत्र के पर्यटन को प्रभावित कर रही है। उनकी इस साजिश के खिलाफ रामनगर, भीमताल, मुक्तेश्वर, भवाली, अल्मोड़ा, कौसानी, रानीखेत, पिथौरागढ़ आदि संगठनों से आंदोलन के लिए वार्ता की जा रही है । एसोसिएशन प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय पर्यटन मंत्री से भी संपर्क कर यहां की समस्याओं से अवगत कराएगी।
बैठक में तय किया गया है कि सभी सदस्य आज शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक होटल की बिजली बन्द कर ब्लैक आउट कर अपना विरोध जताएंगे। इसके बाद समाधान नहीं होने पर कल शुक्रवार से होटलों में काले झंडे लगाकर प्रशासन की नकारात्मक नीतियों का विरोध किया जाएगा। निर्णय लिया गया कि इतने पर अगर समस्या का समाधान नहीं निकला तो होटलों को बन्द करने का कड़वा/कठोर कदम भी लिया जाएगा। सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि रूसी बाई पास पर पार्किंग खोली जाए, चार खेत में पार्किंग को अनुमति दी जाए। दिनेश साह ने इस दौरान होटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप साहनी और पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर से संपर्क किया। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री से वार्ता करने की बात कही।
इस मौके पर वेद साह, दिग्विजय बिष्ट, आलोक साह, राजू जेठी, कमल जगाती, प्रवीण शर्मा, ए.पी.सिंह, गीता पाण्डे, अमर जगाती, विशाल खन्ना, प्रीति सेठी, सी.पी.भट्ट, देवेंद्र कुमार, बी.डी.बहुगुणा, अरुण साह व कई अन्य सदस्य मौजूद थे।

Calendar

July 2019
M T W T F S S
« Jun    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  

Media of the day