Uncategorized

सीमा पर पकड़ा गया चाइनीज नागरिक

चीन सीमा पर दिख संदिग्ध चीनी
दौड़ते नजर आए इंटेलिजेंस के अधिकारी
गिरीश गैरोला
 उत्तरकाशी जनपद की चीन सीमा से लगे हरसिल क्षेत्र में एक संदिग्ध चीनी व्यक्ति की मौजूदगी के बाद भारतीय सेना ने उसे  पूछताछ के लिए अपने संरक्षण  में लेकर पूछताछ की और  जिला प्रशासन के साथ इंटेलिजेंस यूनिट को सूचित किया। हालांकि चीनी व्यक्ति के पास पुख्ता दस्तावेज मौजूद होने के बाद उस व्यक्ति को छोड़ दिया गया।चीनी युवक का नाम डॉग एक्सइंग है।

 शनिवार को उत्तरकाशी के हरसिल क्षेत्र में एक होटल में एक चीनी नौजवान के होने की सूचना पर वहां मौजूद भारतीय सेना के दो महार रेजिमेंट ने उससे पूछताछ की और उत्तरकाशी जिला प्रशासन के साथ एलआईयू और इंटेलिजेंस यूनिट को सूचित किया , जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ददन पाल ने  स्थानीय अभिसूचना इकाई के इंस्पेक्टर प्रवीन चौधरी के साथ पूरी टीम को मौके पर भेजा। जांच में चीनी व्यक्ति के दस्तावेज पासपोर्ट सही पाए जाने पर उसे छोड़ दिया गया।
   
गौरतलब है इससे पूर्व हर्सिल क्षेत्र में इनर लाइन के चलते  विदेशियों के रहने को लेकर पाबंदी थी जिसे पर्यटन के व्यवसाय को देखते हुए अब समाप्त कर दिया गया है। हालांकि विदेशियों को अभी भी  एक निश्चित दायरे में ही यहां प्रवास की अनुमति है। बहरहाल चीन सीमा पर डोकलाम विवाद के बाद चाइनीज व्यक्ति के पकड़े जाने से जिला और पुलिस प्रशासन के बीच काफी देर हड़कंप मचा रहा।

Calendar

September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  

Media of the day