You are currently viewing 11 अक्टूबर से WIT आई टी में आगामी  सत्र होगा शुरू – निदेशक।

11 अक्टूबर से WIT आई टी में आगामी सत्र होगा शुरू – निदेशक।

 

रिपोर्ट:—- महेश चंद्र पंत

 

वुमन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट सिद्दू वाला ,देहरादून में छात्राओं का आगामी सत्र दिनांक 11 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है।

डब्ल्यू आई टी के निदेशक डॉ आर. पी. एस गंगवार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी छात्राओं को इस बारे में नोटिस भेज दिए गए हैं।

सत्र का उद्घाटन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा किए जाने की संभावना है।

कोविड-19 के प्रलयंकारी संक्रमण से पूरे विश्व में व्यवस्थाएं उथल-पुथल हुई है जिसका कुप्रभाव शिक्षण कार्यों  पर भी पड़ा है।

तकनीकी शिक्षा में प्रयोगात्मक प्रशिक्षण का विशेष महत्व होत  है।

प्रयोगात्मक प्रशिक्षण से ही छात्र संबंधित विषय का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर पाते हैं। उन्होंने बताया आगामी सत्र की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। संस्थान में योग्य प्रोफेसर ,छात्राओं के उज्जवल भविष्य हेतु तत्पर हैं।

डॉ. गंगवार ने बताया उत्तराखंड के एकमात्र महिला तकनीकी संस्थान में सभी ब्रांचों के लिए शिक्षण संबंधी सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध है एवं योग्य शिक्षक तैनात हैं।

निर्बल आय वर्ग ,अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों ,की छात्राओं के लिए सरकार  विशेष सुविधाएं और सहायता प्रदान कर प्रोत्साहित कर रही है।

इस संस्थान की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी। तब से इस संस्थान की कई छात्राओं ने सरकारी .अर्द्ध सरकारी और निजी संस्थानों में उच्च पदों पर सेवा का अवसर प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

संस्थान का उद्देश्य बेटियों को उच्च शिक्षा देकर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

अभियान को साकार रूप देने के प्रति गंभीर है और राज्य सरकार भी इसके लिए निरंतर प्रयत्नशील है।

छात्राओं के लिए सुविधा संपन्न छात्रावास निर्माण  हेतु

लगभग  रु 2451/- का प्रस्ताव भेजा जा चुका है ,अति शीघ्र छात्राओं के छात्रावास की समस्या का समाधान अति शीघ्र माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कर दिया जाएगा यह पूर्ण विश्वास है।

जाएगा।छात्रावास की सुविधा उपलब्ध हो जाने के उपरांत और अधिक छात्राओं को उच्च शिक्षा के अवसर प्राप्त होंगे।

तकनीकी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश हेतु द्वितीय काउंसिलिंग भी  हो चुकी है। लगभग 2 वर्षों बाद शिक्षण संस्थानों में सुचारू शिक्षा व्यवस्था लागू होने से छात्राओं में बड़ा देखने को मिल रहा है।

Leave a Reply